संसद में CAA NPR की चर्चा में जवाब देते हुए माननीय गृहमंत्री अमित शाह नें अपने अभिभाषण में कहा कि एनपीआर के लिए देश की जनता से कोई कागज नहीं मांगा जायेगा और जो जानकारी आपके पास ना हो उसको देने की कोई ज़रूरत नहीं है और उन्होंने गुलाम नवी आज़ाद के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि एनपीआर में D यानी डाउटफुल नागरिक का कोई कॉलम नहीं होगा!

आपको बता दूं कि कुछ दिनों पहले गृहमंत्री जी नें कहा था कि CAA NPR पर हम एक कदम भी पीछे नहीं हटेंगे सांसद में ताज़ा बयान तमाम शाहीन बाग जो देश में बने हैं वो अपनी पहली जीत मान रहे हैं !!
आपको बताते चलें कि CAA, NRC, NPR से मुसलमान सहित गरीब कमज़ोर तबका पिछले कुछ दिनों से काफी डरा हुआ था और सरकार के इस कानून के खिलाफ सड़क पर आंदोलन कर रहा था अभी तक कई लोग धरना स्थल पर ही दम तोड़ चुके हैं जिसमें 2 महीने का एक मासूम बच्चा भी शामिल है इसके अलावा उत्तर प्रदेश में पुलिस की गोली से भी कई लोंगों की जानें जा चुकी हैं !!

लेकिन गृहमंत्री का ताजा ब्यान एक दूसरे नज़रिए से भी देखा जा सकता है जहां देश में धरना प्रदर्शन चल रहा है वहीं दुनिया के कई देश इसे भेद भाव पूर्ण बता चुके हैं सरकार कहीं ना कहीं दबाव में ज़रूर थी जिसे कम करने के लिए इस ब्यान के काफी मायने हैं!!

जावेद खान

Facebook Comments