आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का शुभारम्भ
कॉमन सर्विस सेंटरों ने किया सीधा प्रसारण।

कोरोना संकट के इस दौर में भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने के आत्मनिर्भर भारत योजना को लागु किया गया है। उसी के क्रम में आज ‘’आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान” का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की मौजूदगी में डिजिटल माध्यम से किया गया ।
जिसका प्रदेश के सभी जनपदों के कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से सीधा प्रसारण कर आम जनमानस के मध्य सामाजिक दूरी का पालन करते हुए लाईव वेबकास्ट किया गया।

कोरोना संकट के इस दौर अपने गांव लौटे करीब 30 लाख प्रवासी कामगारों को मदद पहुँचाने और उन्हें रोजगार के मुख्य धारा में जोड़ने के साथ साथ स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस अभियान को चलाया जा रहा है।

उपरोक्त के क्रम में आज जनपद प्रतापगढ़ के कुल लगभग 400 केंद्रों से 3000_ नागरिको ने कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा गया।

बताते चले कि इन्ही कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से स्थानीय नागरिकों को कोरोना महामारी काल में विभिन्न प्रकार की आवश्यक सेवा सहयोग डिजिटल माध्यम से प्रदान की जा रही है।

जिला प्रबंधक संदीप पांडेय जी एवं पवन शर्माजी ने बताया कि इन प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखते हुए CSC केंद्रों के माध्यम से आज विभिन्न प्रकार के कौशल विकास समेत अन्य ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने के साथ साथ ग्रामीण नौकरी वेबसाईट के माध्यम से इनका पंजीकरण कर इन्हे स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त करने में सहयोग भी किया जा रहा है। वही अपना स्वरोजगार के इच्छुक कामगारों को योजना अन्तर्गत पंजीकरण कराकर इनके लिये ऋण लिये जाने में मदद कर रहे है। साथ ही श्रमिकों के सरकारी लाभार्थी योजना का लाभ लिए जाने हेतु आवश्यक श्रमिक पंजीकरण भी इन्ही कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से किया जा रहा है। कोरोना महामारी काल में इन केन्दों का ग्रामीणों द्वारा काफी प्रसंशा की जा रही है।

संवाददाता -मुकेश दूबे

Facebook Comments