प्रयागराज : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की शनिवार को करीब 11 बजे देशभर के 42 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों संग एक साथ ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होनी थी लेकिन कुछ कारणों से यह कार्यक्रम स्थगित कर सभी विश्वविद्यालयों से वार्षिक परीक्षा, प्रवेश परीक्षा की तैयारी, शिक्षा प्रणाली और मेंटल हेल्पलाइन पर लिखित जवाब मांगा गया। इस पर इविवि प्रशान ने नए सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा सितंबर में कराने की तैयारी के बारे में मंत्रालय को जवाब भेजा है।

पीआरओ डॉ. शैलेंद्र कुमार मिश्र ने कहा कि इविवि प्रशासन की तरफ से सभी बिंदुओं का जवाब तैयार कर भेज दिया गया है। प्रवेश परीक्षा के बारे में इविवि प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि नए सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। एक अगस्त से प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित थी लेकिन कोरोना वायरस के चलते प्रस्तावित तिथि पर प्रवेश परीक्षा कराना मुश्किल है। नया सत्र अक्टूबर में शुरू होना है। ऐसे में सितंबर में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसके अलावा अंतिम वर्ष की वार्षिक-सेमेस्टर परीक्षा विवि अनुदान आयोग (यूजीसी) की गाइडलाइन्स के अनुरूप कराई जाएंगी।

दाखिले को 102772 आवेदन :

इविवि और संबंध कॉलेजों में आवेदन के लिए शुक्रवार तक कुल 197408 ने रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें से 102772 ने अंतिम तौर पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली। प्रवेश प्रकोष्ठ की ओर से जारी सूची के अनुसार, आईपीएस में 1802, बीएएलएलबी में 6674, एलएलबी में 11713, यूजीएटी में 57800, पीजीएटी में 15810, बीएड में 3826 और एमएड में 907 छात्रों ने दाखिले के आवेदन फॉर्म सब्मिट कर दिए हैं।

संवाददाता मोहम्मद साबिर

Facebook Comments