उ.प्र. पावर कारपोरेशन को महानगरों, जिला मुख्यालयों, तहसीलों और पंचायतों को बिजली मुहैया कराने में पिछले 24 घंटे में ही 69.5 मिलियन यूनिट अतिरिक्त बिजली खरीदनी पड़ी.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोयले के संकट का असर त्योहारी सीजन में नहीं दिखने वाला है, क्योंकि उ.प्र. पावर कारपोरेशन छठ और दिवाली में भरपूर बिजली देने का क्रम जारी रखेगा. (UPSLDC) ने त्योहारी सीजन को देखते हुए नया शेड्यूल जारी किया है. यूपीएसएलडीसी के नए शेड्यूल के मुताबिक 31 अक्टूर तक नगर पंचायतों और तहसीलों में सिर्फ ढाई घंटे के लिए बिजली की आपूर्ति रोकी जाएगी.

https://youtu.be/jDC2pXOTAsI

अतिरिक्त बिजली की जा रही खरीदारी
यूपीएसएलडीसी का नया आदेश 13 से 31 अक्टूबर तक के लिए है. केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (Central Electricity Regulatory Commission) के आदेशों और ग्रिड सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में यह आदेश सामान्य अवस्था में लागू होंगे. बुंदेलखंड में 20 घंटे नियमित बिजली दिए जाने का आदेश है. जानकारी के मुताबिक 13 से 31 अक्टूबर के लिए जारी आदेश को पूरा करने के लिए ही प्रतिदिन अतिरिक्त बिजली खरीदी जा रही है. दिवाली और छठ पर्व को देखते हुए इस शिड्यूल को और आगे बढ़ाया जा सकता है.

इतने करोड़ रुपये खर्च करने पड़े
उ.प्र. पावर कारपोरेशन को महानगरों, जिला मुख्यालयों, तहसीलों और पंचायतों को बिजली मुहैया कराने में पिछले 24 घंटे में ही 69.5 मिलियन यूनिट अतिरिक्त बिजली खरीदनी पड़ी. इसके लिए 83.32 करोड़ रुपये पावर कारपोरेशन को खर्च करने पड़े.

गौरतबल है कि देश भर के थर्मल पावर प्‍लांट में कोयले की कमी से जुड़ी रिपोर्ट सामने आ रही हैं. जिसके चलते कई राज्‍यों में बिजली संकट खड़ा हो गया है और बिजली कटौती देखने को मिल रही है. राज्य सरकारें केंद्र से जल्दी से जल्दी इस मसले का हल निकालने को कह रही हैं.

Facebook Comments