युवाओं में बढ़ रहा अवैध असलहा का शौक

यह स्वयं का वर्चस्व स्थापित करने की जंग है या अंधी दौड़ में शामिल होने की नासमझी पर हकीकत यह कि इन दिनों अवैध असलहा रखना किशोरों एवं युवाओं का शगल सा बन चुका है। दोस्तों के बीच इसका प्रदर्शन करने का शौक है।

उधर आसानी से मिलने वाले अवैध असलहे एवं क्षेत्र में इससे जुडे़ कारोबारियों पर अंकुश न लगना पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी उठता सवाल है।

अपहरण की घटना सहित हाल के दिनों में प्रकाश में आई कुछ आपराधिक घटनाओं पर गौर करें तो स्पष्ट है कि दौलत की तलाश में युवा जरायम के दलदल में गिरते जा रहे हैं। अब तो हाल यह कि किशोरवय यहां तक कि हाईस्कूल के छात्र भी अवैध असलहा लेकर चलना शान समझते हैं।

भले ही आपराधिक घटना में लिप्त न होने की बात कही जाए पर तय है कि यदि हाथ में असलहा है तो कभी न कभी इसके प्रयोग करने की जिज्ञासा अवश्य पैदा होगी। यह अलग बात है कि यह मामला लूट एवं छिनैती की बजाय किसी को धमकी देने तक सीमित रहे। इन सबके बीच अहम सवाल यह कि इन युवाओं तक आखिर असलहे पहुंचते कैसे हैं। जानकार बताते हैं कि युवाओं के इस शौक ने क्षेत्र के अपराधियों के लिए अवैध असलहा कारोबार को मुफीद बना दिया है।

स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर ऐसे कारोबारी हैं जो युवाओं से मुंह मांगी राशि वसूल असलहा एवं कारतूस मुहैया कराते हैं।

युवाओं में तेजी से हथियारों के प्रति बढ़ता शौक एक बड़े खतरे का संकेत हो सकता है। गौर फरमाया जाए तो शहरो से लेकर गांव के नौजवान लड़के चुपचाप हथियार खरीद रहे है। ज्यादातर गैर-कानूनी तरीकों से इनकी खरीद-फरोख़्त करते हैं। इस खतरनाक शौक के चलते गलत राह पकड़ कई जेल जा रहे हैं। ये लाडले देसी हथियारों को शौक के तौर पर अपने साथ रख रहे हैं।

युवा इस तरह का शौक कतई न पालें। इसके लिए अवध की दुनिया समाचार पाठकों से अपील करता है कि वे अपने लाडलों की गतिविधियों पर नजर रखें। वे चेक करें कि कहीं आपके लाडलों के पास इस तरह के हथियार तो नहीं। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उन्हें अपने लाडलों से मिलने के लिए जाना पड़ सकता है जेल

यह खबर नही हकीकत है सूत्रों के मुताबिक फ़ोटो और वीडियो में जिस लड़के को आप देख रहे नाम शिवम उपाध्याय गाँव काँपा रामपुर थाना क्षेत्र कंधई चौकी दीवानगंज खुलेआम हाथ मे असलहा सीने पर कारतूस का प्रदर्शन कर रहा यह वीडियो 6 फरवरी 2021 का है अब देखना है पुलिस इसको ढूंढ़ने में कितनी तेजी दिखाती है?

Facebook Comments