आम लोगों को पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत मिल सकती है गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) पर मंत्रियों का एक पैनल सिंगल नेशनल रेट के तहत पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स लगाने पर विचार करेगा मामले से परिचित लोगों के मुताबिक, कंज्यूमर प्राइस और सरकारी राजस्व में संभावित बड़े बदलाव के लिए अहम कदम हो सकता है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाला पैनल शुक्रवार को लखनऊ में होने वाली 45वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में प्रस्ताव पर विचार करेगा

जीएसटी सिस्टम में किसी भी बदलाव के लिए पैनल के तीन-चौथाई से अप्रूवल की आवश्यकता होगी, जिसमें सभी राज्यों और क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. इनमें से कुछ ने फ्यूल को जीएसटी में शामिल करने का विरोध किया है क्योंकि वे केंद्र सरकार को एक प्रमुख राजस्व जुटाने वाला टूल सौंप देंगे.

आसमान पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें..

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें मंगलवार 14 सितंबर, 2021 को लगातार नौवें दिन स्थिर हैं. इसके बावजूद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं, डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, डीजल 96.19 पैसे प्रति लीटर है.

वित्त वर्ष 2020-21 में पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार की तरफ से वसूले जाने वाले टैक्स में 88 फीसदी का उछाल आया है और यह राशि 3.35 लाख करोड़ रही.

75 रुपए हो सकता है पेट्रोल का भाव..!!

आपको बता दें कि इस साल मार्च में एसबीआई की इकोनॉमिक रिसर्च डिपार्टमेंट ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अगर पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाया जाएगा तो केंद्र और राज्यों को राजस्व में जीडीपी के महज 0.4 फीसदी के बराबर करीब 1 लाख करोड़ रुपये की कमी आएगी.

अगर जीएसटी के दायरे में पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स को लाया गया तो देश भर में पेट्रोल के भाव 75 रुपये और डीजल के भाव 68 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच जाएंगे.

जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक 17 सितंबर को लखनऊ में होगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक 17 सितंबर को लखनऊ में होगी. कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बाद से GST Council की यह पहली फिजिकल बैठक होगी.

Facebook Comments