यूपी में अब मार्च 2022 तक फ्री में राशन मिलेगा। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपावली से एक दिन पहले की। अंत्योदय कार्ड धारकों को राशन में 35 किलो चावल, गेहूं के साथ-साथ कई अन्य चीजें भी मिलेंगी। यूपी में इस योजना से 15 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा।

जानिए क्या हुआ बदलाव:

  • पात्र गृहस्थी के तहत सात लोगों के परिवार को 35 किलो और पांच लोगों के परिवार को 25 किलो यानी प्रति यूनिट पांच किलो अनाज दिया जाएगा।
  • अंत्योदय कार्ड धारकों को राशन में 35 किलो चावल, गेहूं मिलेगा।
  • दाल, तेल और नमक भी दिया जाएगा।
  • अंत्योदय कार्डधारकों को हर महीने चीनी भी मिलेगी।

कोरोना की लहर शुरू होते ही अप्रैल से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण शुरू हुआ था। कम आय वाले परिवारों की परेशानियां देखते हुए राज्य सरकार ने भी जून, जुलाई और अगस्त तक तीन माह के लिए नियमित वितरण मुफ्त कर दिया था। तीन माह से सभी कार्डधारकों को माह में दो बार फ्री राशन मिल रहा था। डीएसओ सुनील सिंह ने बताया कि 20 सितम्बर से नियमित वितरण के तहत कार्डधारकों को गेहूं, चावल के लिए दो और तीन रुपए प्रति किलो का भुगतान करना होगा। अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलो (20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल) राशन मिलेगा। पात्र गृहस्थी श्रेणी के कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किलो राशन मिलेगा।

Facebook Comments