आप भी हाईवे सफर करते हुए बार-बार टोल देने से परेशान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार ने अब नेशनल हाईवे से कई सारे टोल प्लाजा हटाने का फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि अब नेशनल हाईवे पर 60 किलोमीटर में सिर्फ एक बार ही टोल चुकाना होगा। ऐसे में हाईवे पर सफर करना अब पहले से ज्यादा आरामदेय और कीफायती भी होगा। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक बाकी सभी टोल प्लाजा हटा लिए जाएंगे और लोगों को एक बार ही इस रेंज में टोल देना होगा।


अब हाईवे पर सफर करना सस्ता हो सकता है और बार-बार टोल देने के लिए रुकने की किचकिच से छुट्टी मिल सकती है। सरकार ने इस योजना पर काम करना भी शुरू कर दिया है। जल्द ही लोगों को इसका फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।

अभी कई ऐसी शिकायतें मिलती हैं जिसमें 10 किलोमीटर की रेंज में ही दूसरा टोल टैक्स देना पड़ता है। ऐसे में लोगों को ना सिर्फ समय की बर्बादी होती है बल्कि किचकिच से सफर भी कष्टदायक हो जाता है। जो गलत है और अवैध है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, अब लोगों को 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ एक बार ही टोल देना होगा। यानी अब इतने किलोमीटर के दायरे में सिर्फ 1 टोल प्लाजा काम करेगा। बाकी सभी टोल प्लाजा हटाए जाएंगे। इस काम को पूरा करने के लिए अगले तीन महीने यानी 90 दिन का टारगेट रखा गया है। उम्मीद है इस समय सीमा में इस पर काम पूरा हो जाएगा और लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।


स्थानीय लोगों को मिलेगा विशेष पास नितिन गडकरी ने बताया कि कई बार हाईवे के किनारे रहने वाले लोगों की शिकायत होती थी कि उन्हें एक गांव से दूसरे गांव में जाने के लिए भी टोल देना पड़ता है, जबकि वह आसपास ही रहते हैं। ऐसे में इन लोगों की समस्या का भी जल्द समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, अब स्थानीय लोगों को टोल नहीं देना होगा। उन्हें एक पास दिया जाएगा, जिसे दिखाकर वह हाईवे पर मुफ्त में सफर कर सकेंगे। यह भी पढ़ें – नेशनल हाइवे की बदहाली देखने पहुंचे अधिकारी, कई जगह मौके पर कराई मरम्मत

Facebook Comments