दिसंबर तक बनेगी शहरों की नई सरकार

लखनऊ। यूपी में 763 नगर निकायों के चुनाव मैनपुरी लोक सभा रामपुर और खतौली विधानसभा उपचुनाव और गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद ही कराए जाएंगे नगर विकास विभाग और राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव में प्रशासन व पुलिस के पर्याप्त इंतजाम अन्य व्यवस्थाओं के मद्देनजर दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक चुनाव कराने का विचार किया है।

प्रदेश में 17 नगर निगम 200 नगर पालिका परिषद और 546 नगर पंचायतों में चुनाव होना है।

अभी यूपी में उपचुनाव गुजरात में विधानसभा चुनाव चल रहा है सभी दल चुनाव में व्यस्त हैं 5 दिसंबर को मतदान होना है 8 दिसंबर को मतगणना होगी

सूत्रों के मुताबिक राजनीतिक दल चाहते हैं कि गुजरात चुनाव और उस चुनाव के बाद ही निकाय चुनाव कराए जाएं ताकि उन्हें पर्याप्त समय मिल सके।


दिसंबर के पहले सप्ताह में होगा आरक्षण निर्धारण नगर पंचायत और नगरपालिका परिसर में सभासद एवं चेयरमैन नगर निगम में पार्षद और महापौर के लिए आरक्षण का निर्धारण दिसंबर के पहले सप्ताह तक होगा सूत्रों के अनुसार नवंबर के अंतिम सप्ताह में आरक्षण का प्रारूप जारी कर उस पर आपत्तियां मांगी जाएगी।


विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 5 दिसंबर से होगा सरकार अनुपूरक बजट भी लाएगी इसमें सरकार कुछ नई योजनाओं के लिए बजट की घोषणा कर सकती है सूत्रों के मुताबिक यदि अनुपूरक बजट से पहले निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई तो बजट घोषणा से आचार संहिता प्रभावित होगा

Facebook Comments