प्रतापगढ़ जनपद के कुंडा क्षेत्र में बारात में आए युवक का डीजे के धुन पर नाचते समय अचानक से गश खा कर गिर गया जिसके बाद परिजन उपचार कराने के लिए अस्पताल ले गए जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया

प्रतापगढ़ जनपद के संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र के धनगढ़ निवासी अजय कुमार सरोज 26 पुत्र पृथीपाल गांव से ही एक बारात में जलेसरगरंज गया था बारात में अजय सभी गांव के लोगो व दोस्तो के साथ डीजे के गाने पर डांस कर रहा था की अचानक वह गश खा कर गिर गया जिसके बाद बाद हड़कंप मच गया सूचना पर परिजन आए और उपचार कराने के लिए कुंडा सीएचसी ले गए जहां डाक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया जिसके बाद रोते बिलखते परिजन शव लेकर घर चले गए पुलिस ऐसी घटना से इंकार कर रही है।

2

जिले के थाना अंतू क्षेत्र के डंड़वा (गड़वारा) गांव में बुधवार सुबह खेत की सिंचाई करने गए पिता पुत्र की बाड़े में प्रवाहित बिजली के करंट की चपेट में आने से मौत हो गयी।

पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस उपाधीक्षक (क्षेत्राधिकारी) नगर सुबोध गौतम ने बताया कि डंड़वा (गढ़वारा) गांव के निवासी रामनारायण (60) अपने पुत्र शिवाकान्त (22) के साथ गांव में स्थित गेहूं के खेत की सिंचाई करने गये थे।

बगल के खेत में जानवरों से सुरक्षा के लिए लगाए गए तारों की बाड़ में प्रवाहित बिजली के करंट की चपेट में आने से पिता-पुत्र गंभीर रूप से झुलस गए।

उपचार के लिए दोनों को मेडिकल कॉलेज भेजा गया, जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और घटना के संबंध में कानूनी कार्रवाई की जा रही है

3

जनपद की सभी चिकित्सा इकाईयों पर 15 दिसम्बर को निःक्षय दिवस का होगा आयोजन

प्रतापगढ़। मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जी0एम0 शुक्ला ने बताया है कि दिनांक 15 दिसम्बर दिन गुरूवार को प्रथम निःक्षय दिवस का आयोजन सभी जिला स्तरीय चिकित्सालयों, सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर (एचडब्लूसी) एवं नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित किया जायेगा।राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के सम्बन्ध में जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 सी0पी0 शर्मा ने बताया है कि प्रधानमंत्री टी0बी0 मुक्त भारत अभियान के तहत जनपद की सभी चिकित्सा इकाईयों पर हर माह की 15 तारीख को निःक्षय दिवस का आयोजन किया जायेगा। उन्होने बताया है कि इस विशेष आयोजन के दौरान क्षय रोग के लक्षण की जानकारी के साथ-साथ ओ0पी0डी0 का 10 प्रतिशत रेफरल किया जायेगा एवं उनके नमूने (बलगम) की जांच की जायेगी। बलगम धनात्मक पाये जाने पर उनका इलाज शुरू किया जायेगा, इसके साथ आशा कार्यकत्रियों द्वारा स्क्रीनिंग के दौरान चिन्हित सम्भावित रोगियों की जांच की जायेगी। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के साथ ही निःक्षय पोषण योजना की जानकारी भी दी जायेगी एवं मरीजों के खाते में डीबीटी के माध्यम से धनराशि (रूपये 500 प्रतिमाह) स्थानान्तरित किये जाने हेतु उनसे बैंक खाता की जानकारी भी ली जायेगी। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है।

अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों हेतु खाद्यान्न वितरण की तिथि 19 दिसम्बर तक बढ़ायी गयी

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया है कि माह अक्टूबर, 2022 के सापेक्ष राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को दिनांक 05.12.2022 से आवश्यक वस्तुओं का वितरण ई-पॉस मशींन के माध्यम से उचित दर विक्रेताओं द्वारा किया जा रहा है। इस अवधि में अन्त्योदय कार्डधारकों को प्रतिकार्ड 14 किग्रा0 गेहूँ व 21 किग्रा0 चावल एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारक को प्रति यूनिट 02 किग्रा0 गेहूँ व 03 किग्रा0 चावल (गेहूँ रूपये 02 प्रति किग्रा0 तथा चावल रूपये 03 प्रति किग्रा0 की दर से) वितरण करया जा रहा है, वितरण की अन्तिम तिथि 14.12.2022 निर्धारित है। खाद्यान्न के वितरण में पोर्टेबिलिटी ट्रान्जेक्शन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। विक्रेता अपने उपलब्ध स्टॉक की सीमा तक पोर्टेबिलिटी ट्रोन्जेक्शन कर सकेंगे।उन्होने बताया है कि कुछ उचित दर विक्रेताओं को खाद्यान्न का निर्गमन न हो पाने के कारण खाद्यायुक्त द्वारा उपरोक्त आवश्यक वस्तुओं के वितरण का कार्य दिनांक 15.12.2022 से 19.12.2022 तक विस्तारित किया गया है। आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न होने की स्थिति में कार्डधारक मोबाइल ओ0टी0पी0 वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण की अन्तिम तिथि अर्थात 14.12.2022 के साथ दिनांक 19.12.2022 को भी उपलब्ध रहेगी।बालगृह शिशु का अपर जिला जज/सचिव ने किया निरीक्षणप्रतापगढ़। उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रदीप कुमार सिंह के निर्देशन में शुकुलपुर स्थित बाबा रामउदित सेवा संस्थान द्वारा संचालित शिशु एवं बालगृह का औचक निरीक्षण करते हुये नीरज कुमार बरनवाल अपर जिला जज एफ0टी0सी0/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने शिशु गृह में रखे गये बच्चों को देखा और उनके स्वास्थ्य एवं देखरेख के सम्बन्ध में शिशु गृह के बाल कल्याण अधिकारी अरविन्द कुमार मिश्र से आवश्यक जानकारी प्राप्त किया। उनके द्वारा बताया गया कि शिशु गृह में वर्तमान समय में कुल 15 बच्चे है जिसमें 09 लड़की व 06 लड़के है जिनमें 02 बच्चे आदित्य व अंकित मंद बुद्धि के है, आदित्य की उम्र 10 वर्ष व अंकित की उम्र 08 वर्ष बतायी गयी। शिशु गृह में सबसे छोटा बच्चा 17 दिन का है जिसका नाम शास्वत बताया गया। शिशृ गृह में 0 से 01 वर्ष के बीच कुल 08 बच्चे है। इस अवसर पर अपर जिला जज द्वारा शिशु एवं बालगृह के बाल कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण समय-समय पर कराये जाये और बच्चों के शिक्षा ग्रहण करने की भी समुचित व्यवस्था करायी जाये। निरीक्षण के समय कार्यालय में कुल 07 कर्मचारी उपस्थित रहे। शिशु एवं बालगृह के बाल कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि शिशु गृह में कुल 15 कर्मचारियों का स्टाफ है, अधीक्षिक सहित अन्य कर्मचारी अवकाश पर है जो दिन में तीन पालियों में ड्यूटी देते है। इस अवसर पर पैनल अधिवक्ता विश्वनाथ त्रिपाठी, बाल कल्याण अधिकारी अरविन्द कुमार मिश्र आदि उपस्थित रहे।

बालगृह शिशु का अपर जिला जज/सचिव ने किया निरीक्षण

प्रतापगढ़। उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रदीप कुमार सिंह के निर्देशन में शुकुलपुर स्थित बाबा रामउदित सेवा संस्थान द्वारा संचालित शिशु एवं बालगृह का औचक निरीक्षण करते हुये नीरज कुमार बरनवाल अपर जिला जज एफ0टी0सी0/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने शिशु गृह में रखे गये बच्चों को देखा और उनके स्वास्थ्य एवं देखरेख के सम्बन्ध में शिशु गृह के बाल कल्याण अधिकारी अरविन्द कुमार मिश्र से आवश्यक जानकारी प्राप्त किया। उनके द्वारा बताया गया कि शिशु गृह में वर्तमान समय में कुल 15 बच्चे है जिसमें 09 लड़की व 06 लड़के है जिनमें 02 बच्चे आदित्य व अंकित मंद बुद्धि के है, आदित्य की उम्र 10 वर्ष व अंकित की उम्र 08 वर्ष बतायी गयी। शिशु गृह में सबसे छोटा बच्चा 17 दिन का है जिसका नाम शास्वत बताया गया। शिशृ गृह में 0 से 01 वर्ष के बीच कुल 08 बच्चे है। इस अवसर पर अपर जिला जज द्वारा शिशु एवं बालगृह के बाल कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण समय-समय पर कराये जाये और बच्चों के शिक्षा ग्रहण करने की भी समुचित व्यवस्था करायी जाये। निरीक्षण के समय कार्यालय में कुल 07 कर्मचारी उपस्थित रहे। शिशु एवं बालगृह के बाल कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि शिशु गृह में कुल 15 कर्मचारियों का स्टाफ है, अधीक्षिक सहित अन्य कर्मचारी अवकाश पर है जो दिन में तीन पालियों में ड्यूटी देते है। इस अवसर पर पैनल अधिवक्ता विश्वनाथ त्रिपाठी, बाल कल्याण अधिकारी अरविन्द कुमार मिश्र आदि उपस्थित रहे।

खेत में सिंचाई के दौरान करंट लगने से किसान पिता पुत्र की हुई मौत, मचा कोहराम, अंतू थाना क्षेत्र के गड़वारा इलाके का मामला।

पड़ोसियों के आतंक से पढ़ाई करने नही जा पा रही छात्रा, न्याय की लगाई पीड़िता ने गुहार, दिलीपपुर इलाके का मामला।

शराब माफिया राजू सिंह के दो ईट के भट्ठे प्रशासन ने किए जब्त, प्रशासन ने की बड़ी कार्यवाही।

टेंपो-मोटरसाइकिल में हुई टक्कर, बाइक सवार हुए घायल, भेजा गया अस्पताल, अंतू थाना क्षेत्र के कुंआ गांव का मामला।

नील गाय की तालाब में डूबने से हुई मौत, पड़े रहने से फैल रही दुर्गंध, आसपुर देवसरा इलाके के रामगंज कोट स्थित राम जानकी मंदिर के सामने का मामला।

Facebook Comments