ऐसे ही एक मामला आया है जिला प्रतापगढ़ से

प्रतापगढ़ शहर में पुलिस का बदला नियम। अब रेस्तरां में होटल के रेस्टोरेंट में भी दिखानी होगी अपने परिचय पत्र की आईडी। आप चाहे अपनी बहन के साथ हों या अपनी गर्ल फ्रेंड के साथ हों ! परन्तु रेस्टोरेंट और रेस्तरां मे नाश्ता व भोजन करने जा रहे हों तो हो जाये सावधान ! पुलिस के द्वारा किए गए इस बदलाव से अब सभी लोंगो को अपने पास आई डी प्रूफ रखना है,जरूरी। नहीं तो प्रतापगढ़ पुलिस आपकी करा सकती है,किरकिरी।

इन दिनों जिले में चर्चा का विषय बने होटल व्यवसायी सुनील गोयल। वजह 13 फरवरी को वेलेंटाइन डे की पूर्व संध्या पर एहतियातन एन्टी रोमियो प्रभारी प्रीति कटियार द्वारा शहर के जिंजर रेस्टोरेंट में छापा डालना। जिसके बाद होटल (रेस्टोरेंट) में ही शुरू होती है,सुनील गोयल और एन्टी रोमियो प्रभारी प्रीति कटियार के बीच जुबानी जंग। जिसके बाद से जिले की मीडिया की सुर्खियां बना एन्टी रोमियो का रेटोरेन्ट में छापेमारी की कार्यवाही।

वैसे तो एक बात सामान्य है कि किसी भी होटल में रुकने के लिए आई डी प्रूफ का होना आवश्यक किया गया है,लेकिन रेस्टोरेंट में खाना खाने और नाश्ते के लिये भी आई डी प्रूफ चाहिए ये आवश्यक नहीं है। परन्तु प्रतापगढ़ में इसे सिद्ध किया एन्टी रोमियो प्रभारी प्रीति कटियार ने। अगर आप शहर के किसी भी रेस्टोरेंट में खाना खाने किसी महिला के साथ जा रहे है तो साथ रखे आई डी प्रूफ। ताकि आपकी इज्जत नीलाम होने से बच सके।

14 फरवरी को वेलेंटाइन डे होने के कारण 13 फरवरी को रूटीन चेकिंग के नाम पर प्रतापगढ़ पुलिस की एन्टी रोमियो टीम ने कड़ी चौकसी दिखाते हुए शहर के केवल एक रेस्टोरेंट जिंजर में छापा मारा और सभी से आई डी प्रूफ मांगा जो आई डी नहीं दिखा सके उनके घरवालो को सूचना देकर बुलवाया गया और उनके यहाँ से आई लड़कियों को उन्हें सुपुर्द किया गया।

उन लोंगो की गलती केवल इतनी थी कि वे बिना घरवालों को बताएं और बिना साथ में अपना परिचय पत्र लिए ही एक साथ टेबल पर जिंजर रेस्टोरेंट में भोजन कर रहे थे। एंटी रोमियो प्रभारी उन्हें पेयर मानकर उनसे पूँछताँछ करने लगी तो होटल के मैनेजर आशुतोष यादव ने इसका विरोध करने लगा। बात बिगड़ी तो होटल मालिक सुनील गोयल भी सूचना पाकर होटल आ धमके। फिर पुलिस और होटल स्वामी के बीच जो कहासुनी हुई वो पुलिस के लिए शर्मनाक रही।

प्रतापगढ़ पुलिस तो अपने महिला सब इंस्पेक्टर प्रीति कटियार के साथ बदसलूकी करने एवं सरकारी कार्य में बाधा डालने का मुकदमा सुनील गोयल पर नहीं लिख सकी परंतु धर्माचार्य डॉ शिवेशानंद जी महाराज की तहरीर पर सुनील गोयल के खिलाफ NCR दर्ज कर कार्यवाही करने का दंभ भर रही है। यानि एंटी रोमियो प्रभारी प्रीति कटियार के अंदर पुलिसिया रौब नहीं रहा कि वो एक अदद मुकदमा होटल स्वामी सुनील गोयल के खिलाफ लिखाकर खाकी का इकबाल कायम रख सके।

प्रतापगढ़ जिला तो छोटा है,परन्तु बड़े शहरों में तो स्कूल व कॉलेज में कैंटीन होती है और उसमें छात्र-छात्राएं साथ बैठकर भोजन और नाश्ता करते हैं। ऐसे में ऐंटी रोमियो प्रभारी प्रीति कटियार के इस कार्यवाई से अब तो वहाँ भी लड़के एवं लड़कियों को अपने-अपने आई डी प्रूफ दिखाने होंगे।

लेख बड़ा होने के कारण इसका पार्ट-2 में होटल स्वामी सुनील गोयल और पुलिस की इस लड़ाई में धर्माचार्य शिवेशानन्द जी महाराज कहाँ से कूद पड़े ? वो दोंनो एक दूसरे के आमने-सामने आ गए। दोंनोे की बीच हो रही वाक युद्ध अब कानूनी दाँवपेंच में उलझता जा रहा है। इसकी असली वजह को भी आगे जानने का प्रयास किया जायेगा।

Facebook Comments