डीएम डा. नितिन बंसल ने बताया कि शुक्रवार रात से ब्लाक प्रमुख पदों पर आरक्षण की जो सूची सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, वह फर्जी है। ऐसा कोई पत्र नहीं आया है। शासन ब्लाक प्रमुख पदों के लिए सिर्फ संख्यात्मक आरक्षण जारी करेगा। अंतिम सूची जिलेस्तर से तैयार किया गया है
बड़ा फेरबदल होने से परेशान है प्रत्याशी
ब्लाक प्रमुख और प्रधानी की सीटों पर इस बार बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है। आरक्षण लागू होने के बाद उलटफेर होने से कई दावेदारों को तगड़ा झटका लग सकता है। शासन ने क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत और ब्लाक प्रमुखों की सीटों पर आरक्षण के लिए डीएम को अधिकार सौंपा है। आरक्षण के अनंतिम प्रकाशन के बाद चार से आठ मार्च के बीच आपत्तियां ली जाएंगी। जिला प्रशासन 13 व 14 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची प्रकाशित करेगा।
20 फरवरी से 1 मार्च के बीच होगा जारी होगा प्रधान पद के लिए अंतरिम आरक्षण चार्ट
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिए जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए जिला पंचायत राज निदेशालय की ओर से रूपरेखा तय की गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण के लिए शासन की ओर से घोषणा हो चुकी है। यह सीट सामान्य महिला के खाते में गई है जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने बताया कि निदेशालय 15 फरवरी तक विकासखंडवार प्रधानों के पदों के लिए आरक्षण सीमा का चार्ट तैयार कर जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएगा। निदेशालय स्तर पर 16 व 17 फरवरी को जिला पंचायत राज अधिकारियों व अपर मुख्य अधिकारियों का प्रशिक्षण होगा। 18 व 19 फरवरी को खंड स्तरीय अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाना है। जिला स्तर पर 20 फरवरी से 1 मार्च तक प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के आरक्षण का प्रस्ताव जिला मजिस्ट्रेट द्वारा तैयार किया जाएगा 2 व 3 मार्च को प्रस्तावित सूची का जिला मजिस्ट्रेट द्वारा प्रकाशन किया जाएगा। 4 से 8 मार्च तक प्रस्तावों पर आपत्तियां ली जाएंगी आपत्तियों को 9 मार्च तक एकत्रित किया जाएगा। इसके बाद 10 से 12 तक मार्च तक जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में गठित समिति शिकायतों का निस्तारण कर आरक्षण सूची को अंतिम रूप देगी।
इसके बाद जिलाधिकारी 13 व 14 मार्च को सभी पदों की अंतिम सूची प्रकाशित करेंगे। इसके बाद शासन से 15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। इधर, प्रधान पद संख्यात्मक आरक्षण का जो चार्ट तैयार किया गया है, उसमें 1193 प्रधान पदों में 197 महिला, 419 अनारक्षित, 92 अनुसूचित जाति की महिला और 165 अनुसूचित जाति पुरुष, पिछड़ा वर्ग महिला 113 और पिछड़ा वर्ग पुरुष के लिए 207 पद आरक्षित होंगे।

Facebook Comments