व्हाटसअप का इस्तेमाल आज के दौर में हर व्यक्ति करता है। लेकिन शायद बहुत ही कम लोगों को मालूम होगा कि आखिर कैसे व्हाटसअपको सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि आखिर व्हाटसअप से किस मैसेज को नहीं भेजना चाहिए, जो आपको जेल पहुंचा सकते हैं। ऐसे में कुछ व्हाट्सएपमैसेज को भेजने वक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

भड़काऊ मैसेज को ना भेजें

व्हाट्सएप पर किसी भी फिल्म की पाइरेसी लिंक या 21 दिन में पैसा डबल करने की स्कीम भेज रहे हैं, तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है। अब आपका सवाल होगा कि व्हाट्सएप का मैसेज एन्क्रिप्टेड होता है, तो आपको कैसे मालूम चलेगा कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। अगर आप ऐसा सोचते है, तो बता दें कि यह उस स्थिति में होगा, अगर कोई व्यक्ति आपके मैसेज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराता है। साथ ही व्हाट्सएप पर डराने, धमकाने के साथ अश्लील मैसेज बिल्कुल ना भेजें। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। दरअसल अगर आपके मैसेज को आधार बनाकर कोई पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करा देता है, तो आपको जेल तक हो सकती है।

व्हाट्सएपपर किसी को भी भड़काऊ मैसेज ना भेजे, जिससे दंगे भड़क सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप पर किसी को भी आत्महत्या के लिए ना उकसाये। ऐसे किसी मैसेज को ना ही व्हाट्सएपपर लिखें और ना ही उसे फॉरवर्ड करें। क्योंकि यह अपराध के दायरे में आता है। इंडियन पीनल कोर्ट यानी आईपीसी की कई धाराओं के तहत गलत मैसेज के आदान-प्रदान के तहत आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। साथ ही मैसेज फॉरवर्ड करने वाले को समान दोषी मानते हुए बराबर सजा का प्रावधान है। मद्रास हाईकोर्ट ने साल 2018 के अपने फैसले में कहा था कि अगर गलत मैसेज फॉरवर्ड करना मैसेज को स्वीकार करने और उसे फॉरवर्ड करने के बराबर है।

Facebook Comments