उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में कोविड19 जिस प्रकार से अपना पैर पसार रहा है उसी को देखते हुए डॉक्टर शमीम ने चलाई एक नई पहल कोई न सोये भूखा इसलिए भोजन हेल्पलाइन बैनर तले लोगों को बांट रहे हैं निशुल्क टिफिन हेल्पलाइन नंबर के जरिए लोगो तक पहुचाया जा रहा है जो मरीज जिला अस्पताल में भर्ती हैं उनके लिए यह टिफिन संजीवनी जैसा काम कर रहा है। सड़कों पर लेटे भूखे लोगों को तक पहुंच रहा है टिफिन, डेली सैकड़ों लोगों तक पहुंचाया जा रहा है टिफिन के माध्यम से खाना,

कोरोना महामारी के चलते जिस तरीके से पूरे देश में हाहाकार मचा है। वही उत्तर प्रदेश में भी लॉकडाउन की अवधि चौथी बार बढ़ाई गई है। होटल और रेस्टोरेंट और दुकानों को सरकार के द्वारा बंद करने का आदेश दिया गया है। ऐसे में जो मरीज और उनके साथ तीमारदार हॉस्पिटल में आते हैं उनके लिए भोजन की सबसे बड़ी असुविधा हो रही थी। कई किलोमीटर दूर से लोग इलाज कराने के लिए जिला अस्पताल में अपने मरीज को भर्ती करते हैं। वहीं डेली कमाने वाले मजदूरों पर रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। जिला अस्पताल में मरीज इलाज कराने के लिए आ रहे हैं। ऐसे में होटल और रेस्टोरेंट न खुलने से भोजन के लिए भारी परेशानियों का सामना तीमारदारों का करना पड़ता था और उनके तीमारदार को जिला अस्पताल में भूखा सोना पड़ता था इसके लिए फिजिसियन डॉक्टर शमीम ने एक बैनर तले हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इस नंबर पर कोई भी फोन करके टिफिन के लिए बोल सकता है। और डॉक्टर शमीम की टीम के द्वारा निशुल्क भोजन पहुंचाया जाता है। वहीं जब मीडिया ने डाक्टर शमीम से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि हम एक दिन जब हॉस्पिटल में जा रहे थे तो लोगों ने कहा कि लॉकडाउन लगा दिया गया है सरकार के द्वारा और दुकाने पूरी तरीके से बंद है खाने पीने की वस्तुएं भी नहीं मिल रही हैं इस पर हम ने यह निर्णय लिया कि हमने एक बैनर तले टिफिन का बंदोबस्त किया। हम और हमारे टीम के लोग जिला अस्पताल में जाकर के हर रोज मरीजों से पूछते हैं कि आपको कितनी टिफिन की जरूरत है उनको शाम सुबह सुद्ध शाकाहारी भोजन निशुल्क पहुंचाया जा रहा है। और जो लोग सड़कों और स्टेशनों पर दिखतें हैं उनको भी हमारी टीम टिफिन पहुंचा रही है और यह कार्य निशुल्क किया जा रहा है। जो हमारी हेल्प लाइन नंबर पर फोन आते हैं उनका नाम पता नोट कर लिया जाता है और कुछ घंटों बाद उन तक टिफिन पहुंचाया जाता है हमारा सपना था कि लोगों की सेवा कर सके वहीं जिला अस्पताल की ओपीडी बंद होने के कारण गरीबों को इलाज के लिए भटकना पड़ न पड़े इसलिए हम लोगों का इस कोरोना महामारी में इलाज भी बिल्कुल मुफ्त कर रहे हैं। और इस बार कोरोना महामारी में ईद का त्यौहार भी है ऐसे में हम उन लोगों तक भी ईद की किट भी भेज रहे हैं जो परिवार गरीब हैं और रोजी रोटी के संकट से झूझ रहें हैं। जिससे बाजारों में भीड़ भी ना हो और सोशल डिस्टेंस का पालन हो इसके लिए हम लोगों के घरों तक जाकर के निष्पक्ष तरीके से बांट रहे हैं ईद के त्यौहार पर राशन व सेवइयों की किया पाकर लोगों के चेहरों पर खुशी भी दिखाई पड़ती है।
इस सराहनीय कार्य मे उनका सहयोग छेत्राधिकरी नगर अभय कुमार पांडेय व एसडीएम सदर भी बढ़चढ़ कर रहें लोगों में भोजन भी साथ मे वितरित करतें हैं। जिसकी प्रशंसा चारो ओर हो रही है।

वही दूसरी टीम एक बनाई गई है क्षेत्राधिकारी नगर अभय कुमार पाण्डेय टीम अभय के नाम से बनाई गई जिसमें जिले में गरीब मजलूमों असहाय लोगो को किसी भी प्रकार जैसे दवा, खाना, ऑक्सीजन, अंतिम संस्कार, किसी भी समस्या के समाधान के लिए क्षेत्राधिकारी नगर ने बनाई जिसमे शहर के प्रमुख लोगो को जोड़ा गया इस टीम को पत्रकार आमिर राइन, व निर्मल पाण्डेय की देख रेख में किया जा रहा है।

Facebook Comments