प्रतापगढ़।। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाये जा रहे सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण में बड़े पैमाने पर धांधली हो रही है।

प्रतापगढ़ जिले के बाबागंज ब्लाक में तैनात पंचायत सचिव विवेक कौलिक का कई बार ब्लाक से तबादला हुआ , लेकिन फिर भी अपनी ऊंची पहुँच एवं रसूख का इस्तेमाल करके वे पुनः बाबागंज ब्लाक में अपनी तैनाती करा लेते हैं, आखिर क्या कारण है कि बाबागंज से इनको इतनी क्यों मोहब्बत है.?

पंचायत सचिव विवेक कौलिक की ग्रामपंचायत चौरंग में लाखों रुपये से निर्मित सार्वजनिक शौचालय में जमकर धांधली की गई है, शौचालय में अभी तक इंडिया मार्का नल भी नही लगा है, शौचालय के अंदर टाइल्स, टोटी, कुछ भी पूर्णतया कंप्लीट नही हुआ है। गांव वालों के मुताबिक शौचालय में हर समय ताला लगा रहता है।

गांव की महिलाएं,बुजुर्ग, बच्चें अभी भी शौचालय होने के वावजूद खुले में शौच को जाने को मजबूर हैं। सरकार के द्वारा लाखों रुपए खर्च कर गांव को स्वच्छता मिशन के तहत खुले में शौच न हो जिसके लिए इज्जत घर एवं गांव को सामुदायिक शौचालय उपलब्ध करवाए जा रहे हैं लेकिन यह लाखों रुपए की योजनाएं भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती जा रही हैं।शौचालय के नाम पर मात्र नमूना बनाया जा रहा है जबकि प्रत्येक गांव में लगभग घर-घर शौचालय सरकार के द्वारा उपलब्ध करा दिए गए हैं फिर भी इन गांवों में शाम के समय सड़कों के किनारे लोटा,डिब्बा लेकर महिलाओं की लंबी कतारें शौंच के लिए खड़ी देखी जा सकती

Facebook Comments