करीब लगभग 3 महीने से क्षेत्र में लोगों से मांग मांग अपना गुजारा करने वाले एक अर्ध विक्षिप्त की मौत

प्रतापगढ़। नगर पंचायत के राजघाट में लगभग तीन महीनो से रह रहा अर्धविक्षिप्त की रात में मौत हो गई क्षेत्र में लगभग (66) वर्षीय बुजुर्ग अर्धविक्षिप्त रह कर घूम घूम लोगो से मदद के कर अपना गुजारा करता था जिसकी देर रात लोगो के अनुसार ठंड लग जाने से उसकी मौत हो गई। सुबह लोगो की नजर पड़ी तो शव देखा तो इसकी सूचना पुलिस को दी मौके पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे मे ले कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत की वजह साफ़ होगी

घर बना रहे भाई को और भाइयों ने कर दी पिटाई बचाने दौड़ा पत्नी को मारपीट कर किया घायल

प्रतापगढ़। कंधई थाना क्षेत्र के गुतौली निवासी इमरान ने पुलिस को तहरीर दे कर आरोप लगाया है की वह महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में रह कर नौकरी करता है पिछले कुछ दिन पहले ही वह मुंबई से गांव आया और घर बनाने के लिए तैयारी करने लगा आरोप है की परिंवार के अन्य लोग उसके भाई उसे जायदाद में हिस्सा नहीं दे रहे जिसके बाद इमरान ने वजह इसका विरोध किया सभी एक राय हो कर इसी बात को लेकर इमरान की पैटाई करने लगे आवाज सुन कर पत्नी आई तो पति को पीटता देख वह बचाने दौड़ी तो आरोप है की पत्नी को भी दबंग लोगो ने मारपीट कर घायल कर दिया कंधई थाना में पुलिस को तहरीर दी।

युवती के साथ छेड़छाड़ करने पर मां की शिकायत पर गांव के ही मनचले के ऊपर मुक़दमा दर्ज

प्रतापगढ़। महेशगंज थाना क्षेत्र की महिला ने पुलिस को तहरीर दे कर आरोप लगाया है कि घर के बाहर उसको नाबालिक बेटी कुछ काम कर रही थी तभी गांव के मनचले किस के युवकों ने उसके लड़की को हाथ पकड़ कर खींचने लगे जिसका विरोधी करने पर लड़की को मारा भी हल्ला सुन कर स्थानीय लोगो को आता देख गली गलौज धमकी देते हुए कहा अगर कही शिकायत हुई तो अंजाम बुरा होगा कहते वहां से फरार हो गए जिसके बाद लड़की की मां ने थाना पर जा कर तहरीर दी जिसके बाद पुलिस ने मुक़दमा दर्ज कर लिया

शादी तय होने के बाद युवती से दुष्कर्म करता रहा युवक अब शादी से मुकरा शादी में दहेज की मांग को लेकर अब शादी से किया इंकार पुलिस से शिकायत

प्रतापगढ़। कुंडा थाना क्षेत्र के अधारी का पुरवा निवासी संजीव कुमार पुत्र गुड्डू की शादी इलाके की ही रहने वाली एक युवती की शादी 3 साल पहले तय हुई थी जिसके बाद संजीव अक्सर उससे मिला करता था परिजनों को भी आपत्ति नही होती थी युवती के अनुसार संजीव उसके साथ दुष्कर्म करता था इसी बीच युवक विदेश जा कर नौकरी करने लगा युवती ने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया है की अब दहेज को लेकर युवक शादी से इंकार कर दिया जब की उसके साथ दुष्कर्म करता थम परिजनों ने इसकी सूचना युवक के घर वालो को दी तो उसके परिजन भी गली गलौज करते हुए भागा भगा दिए पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने मुख्य आरोपी संजीव कुमार,सहित 4 लोगो पर दुष्कर्म समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

प्रतापगढ़। हथिगवां थाना क्षेत्र के बलीपुर निवासी राम भवन पटेल को पुत्री नीता 18 ने जहर खा लिया जिससे उसकी हालत ख़राब हो गई परिजन आननफानन में अस्पताल ले गए। घर में किसी बात को लेकर रीता की मां ने उसको डांट दिया जिससे वह अपने आप को अपमानित महसूस की नाराज हो कर घर में रखा जहरीला पदार्थ खा लिया परिजनों को जानकारी हुई तो आनन फानन में रीता को ले कर उपचार के लिए हॉस्पिटल ले गए सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद युवती की हालत नाजुक देख डाक्टरों ने रेफर कर दिया।

प्रतापगढ़। जनपद के जेठवारा थाना क्षेत्र जूड़ापुर निवासी राजकुमार उर्फ राजा बाबू पुत्र जीतलाल यादव को जेठवारा पुलिस ने चेकिंग दौरान मुखबिर की सूचना पर थाना क्षेत्र के नागापुर मोड़ के कटरा गुलाब सिंह के पास से गिरफ्तार करने का दावा पुलिस कर रही है। पुलिस के नौसर युवक को अवैध तमंचा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया जिसके बाद पुलिस ने मेडिकल करा कर जेल भेज दिया।

प्रतापगढ़। उदयपुर थाना क्षेत्र के चौहान का पुरवा पूरे भगवत में 11 दिसंबर को एक 5 वर्षीय बालक जो गांव की दुकान से बच्चो के खाने पीनें का सामान ले कर। आ रहा था तभी गांव का एक युवक आया और बच्चे को पकड़ कर हवा में उछाल उछाल कर सड़क पर पटक रहा था स्थानीय लोगो के दौड़ने के बाद युवक बच्चे को पटक कर वहा से चला गया था परिजन घायल बच्चे को उपचार कराने के लिए अस्पताल ले गए जहां इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई। तहरीर मिलने के बाद पुलिस ने अरविन्द सिंह चौहान पुत्र राम सजीवन निवासी चौहान का पुरवा पूरे भगवत पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश में जुट गई । थाना प्रभारी को मुखबिर से सूचना मिली कि बालक के हत्या का आरोपी भागने की फिराक में एक पुलिया के पास बैठा किसी का इंतजार कर रहा है जिसके बाद पुलिस ने घेरा बंदी कर के हत्या के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जिसके बाद मेडीकल करा कर जेल भेज दिया।

02 वारण्टी अभियुक्त गिरफ्तार (थाना महेशगंज)

जनपद के थाना महेशगंज केे उ0नि0 श्री दीपक कुमार यादव मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित वारण्टी अभियुक्त के दौरान मुखबिर की सूचना पर मु0नं0 62/2021 धारा 147, 323, 504, 506 भादवि व 3(1)द, 3(1)ध, 3(2)5क एससी/एसटी एक्ट से संबंधित 02.वारण्टी अभियुक्त 01. हरिप्रसाद विश्वकर्मा पुत्र श्यामसुन्दर विश्वकर्मा 02. सुरेन्द्र विश्वकर्मा पुत्र हरिप्रसाद विश्वकर्मा नि0गण रुप का पुरवा ऐंधा थाना महेशगंज जनपद प्रतापगढ़ को उनके घर से गिरफ्तार किया गया।

01 वारण्टी अभियुक्त गिरफ्तार (थाना कन्धई)

जनपद के थाना कन्धई केे उ0नि0 श्री रमेश सिंह मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित वारण्टी अभियुक्त के दौरान मुखबिर की सूचना पर मु0नं0 1646/2014 धारा 3/7 ईसी एक्ट से संबंधित वारण्टी अभियुक्त दूधनाथ पुत्र रामलाल रैदास नि0 ग्राम फेनहा थाना कन्धई जनपद प्रतापगढ़ को उसके घर से गिरफ्तार किया गया।

01 वारण्टी अभियुक्त गिरफ्तार (थाना दिलीपपुर)

जनपद के थाना दिलीपपुर केे उ0नि0 श्री बलबीर सिंह मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित वारण्टी अभियुक्त के दौरान मुखबिर की सूचना पर मु0नं0 24/2019 धारा 380, 411 भादवि से संबंधित वारण्टी अभियुक्त छेदीलाल पुत्र देवतादीन नि0 दिलीपपुर थाना दिलीपपुर जनपद प्रतापगढ़ को उनके घर से गिरफ्तार किया गया।

प्रतापगढ़।जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःक्षय दिवस का किया गया आयोजन
——————-
जिला क्षय रोग अधिकारी ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर निःक्षय दिवस कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

खाद्य सचल दल द्वारा प्रतिष्ठानों का किया गया निरीक्षण, 04 नमूने संग्रहित कर प्रयोगशाला भेजी गयी

प्रतापगढ़। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उ0प्र0 लखनऊ एवं जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल के आदेश के अनुपालन में जनपद में विक्रय किये जा रहे मिलावटी दूध एवं दूध उत्पादों पर प्रभावी रोकथाम हेतु सहायक आयुक्त (खाद्य) ग्रेड-2 धीरेन्द्र प्रताप सिंह के निर्देशन एवं मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार राय के नेतृत्व में खाद्य सचल द्वारा जनपद स्थित विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान रामापुर बाजार स्थित खाद्य कारोबारकर्ता राजाराम यादव पुत्र मुनीश्वर यादव की डेयरी से मिश्रित दूध का एक नमूना एवं दिनेश कुमार यादव पुत्र राजबली यादव की दिनेश डेयरी फार्म से गाय के दूध का एक नमूना, रानीगंज चौराहा पर फेरी दूध विक्रेता दयाशंकर यादव पुत्र राम प्रसाद यादव से मिश्रित दूध का एक नमूना तथा करनपुर प्रतापगढ़ स्थित कामधेनु स्वीट्स (प्रो0 संजीव कुमार पुत्र हरिश्चन्द्र गुप्ता) से पेड़ा का एक नमूना संग्रहित किया गया। इस प्रकार कुल 04 नमूने संग्रहित कर विश्लेषण हेतु खाद्य विश्लेषण प्रयोगशाला को प्रेषित किये जा रहे है। विश्लेषण रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त नियमानुसार अग्रिम विधिक कार्यवाही की जायेगी। बिना अनुज्ञप्ति/पंजीकरण के खाद्य पदार्थो का विक्रय करना खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 की धारा 63 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध है। बिना अनुज्ञप्ति/पंजीकरण के खाद्य कारोबार करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जायेगी। खाद्य सचल दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार तिवारी, अंजनी कुमार मिश्र एवं ऋचा पाण्डेय उपस्थित रही।

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा संचालित मोबाईल प्रयोगशाला (फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स) द्वारा दिनांक 16 दिसम्बर 2022 एवं 17 दिसम्बर 2022 को जनपद में मौके पर ही खाद्य पदार्थो यथा दूध एवं दूध उत्पाद, मसालें, दाले एवं विभिन्न प्रकार की मिठाईयों की जांच की जायेगी। यदि कोई खाद्य कारोबारकर्ता/आमजनमानस खाद्य पदार्थो में मिलावट की जांच कराना चाहते है तो कार्यालय खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन कलेक्ट्रेट प्रतापगढ़ से सम्पर्क कर निःशुल्क जांच करा सकते है।

खाद्य उद्योग मेला का जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में किया गया आयोजन

प्रतापगढ़। शासन के निर्देश के क्रम में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा जनपद में जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजनान्तर्गत खाद्य उद्योग मेला का आयोजन किया गया। इस आयोजन में लीड बैंक प्रबन्धक गोपाल शेखर झा, बैंको के डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर, डिस्ट्रिक्ट रिर्सोस पर्सन एवं उद्यमियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस योजनान्तर्गत लाभान्वित उद्यमियों द्वारा अपने अनुभव भी साझा किये गये। बैंक के स्तर से लोनिंग में आने वाली समस्याओं पर डी0आर0पी0 व उद्यमियों द्वारा प्रकाश डाला गया, जिस पर एल0डी0एम द्वारा विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी एवं बताया गया कि यदि जनपद के बेरोजगार युवक युवतियां अपना उद्योग शुरू करना चाहते है और उनके सामने आर्थिक समस्या आ रही है तो उन्हें चिन्ता करने की आवश्यकता नही है उन्होंने कहा कि युवाओं को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में सरकार द्वारा तमाम योजनाएं चलायी जा रही है, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना भी स्वःरोजगार चलाने हेतु एक ऐसी ही योजना है जो उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा संचालित की जा रही है कहीं भी बैंक स्तर से कोई समस्या आती है तो उसका निराकरण यथाशीघ्र किया जायेगा। जिला उद्यान अधिकारी डॉ0 सीमा सिंह राणा द्वारा योजना की विस्तृत जानकारी दी गयी। उन्होंने कहा कि बेकरी, पशु एवं मुर्गी चारा, मिठाई एवं नमकीन उद्योग, चिप्स, पापड़, फ्लोर मिल, दाल मिल, राइस मिल, ऑयल मिल, जैम जेली, मुरब्बा, केचप, टोमैटो सांस, मशरूम, शहद आदि उद्योग के लिए ऋृण मिलेगा। व्यक्तिगत उद्यमियों, एफ0पी0ओ0, एस0एच0जी0 तथा नवीन खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने हेतु प्रोजेक्ट की लागत का आधिकतम 35 प्रतिशत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी अधिकतम 10 लाख प्रति उद्यम सब्सिडी प्रदान की जायेगी। योजनान्तर्गत ‘‘एक जनपद एक उत्पाद’’ की बाध्यता समाप्त की जा चुकी है। खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना हेतु प्रोत्साहित करने के लिए निदेशालय स्तर से योजनान्तर्गत जिला रिर्सोस पर्सन नियुक्त किये गये है। इस योजना की धीमी प्रगति के दृष्टिगत जनपद स्तर पर उद्यान विभाग द्वारा हर गुरूवार को खाद्य उद्योग मेला आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। कोई भी युवक जो उद्यमी बनना चाहें, जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में मेले में आकर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।
Facebook Comments