यूपी निकाय चुनाव पर एक बार फिर हाई कोर्ट में सुनवाई टल गई है आज शुक्रवार को निकाय चुनाव को लेकर सुनवाई होनी थी लेकिन कहा जा रहा है कि आज भी सुनवाई नहीं हो पाई अब भी कल निकाय चुनाव पर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी जबकि कल से 31 दिसंबर तक शीतकालीन अवकाश है उसके बाद भी कल सुनवाई होगी उम्मीद यह लगाई जा रही है कि अवकाश के कारण कल 12:00 बजे के पहले हाईकोर्ट में सुनवाई हो जायेगी।

यूपी नगर निकाय चुनाव ओबीसी आरक्षण मामले में शुक्रवार को फिर सुनवाई नही हो पाई। आरक्षण के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट के लखनऊ बेंच का कोई फैसला शुक्रवार को नहीं आया अब कल 24 दिसम्बर को भी अवकाश होने के बाद भी सुनवाई होगी।

इससे पहले बृहस्पतिवार को भी सुनवाई नहीं हो सकी थी इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच आरक्षण को लेकर एक समाजसेवी के याचिका पर सुनवाई कर रहा है वही निकाय चुनाव की अधिसूचना पर भी रोक जारी है सरकार ने हाईकोर्ट में अपनी दलीलें पेश कर चुका है उम्मीद लगाई जा रही है कि कल अवकाश होने के कारण कोर्ट में निकाय चुनाव पर सुनवाई होगी और कोर्ट का कुछ फैसला भी आ सकता है।

अभी तक सुनवाई में याची की ओर से मुख्य रूप से या दलील दी गई है कि निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण ओबीसी वर्ग की राजनीतिक स्थिति का आकलन किए बिना नहीं तय किया जा सकता दलील दी है कि सरकार द्वारा जिस तरह से ओबीसी आरक्षण जारी किया गया है वह अपने आप में गलत है।


2017 के निकाय चुनाव की अधिचूचना 28 अक्टूबर को जारी हुई थी पहले चरण की वोटिंग 22 नवंबर दूसरे चरण की 26 नवंबर तीसरे चरण की 29 को वोटिंग हुई थी। वही नतीजे 1 दिसंबर को आए थे।

कोर्ट के फैसला अजाने के बाद निर्वांचन आयोग को चुनाव कराने में कम से कम एक महीने का समय चाहिए वही एक पेंच और फस रहा है 16 फरवरी से 28 फरवरी तक बोर्ड के प्रेटिकल एग्जाम होने होने है। हालाकि राज्य निर्वाचन आयोग निकाय चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली है अगर कोर्ट के फैसला आज आ जाता है तो चुनाव समय पर हो जाएगा

Facebook Comments