जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं की समीक्षा की
—————–
पेयजल परियोजनाओं के निर्माण एवं संचालन के कार्य को गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप करायें-डीएम
——————
जिलाधिकारी ने परियोजनाओं के कार्यो की धीमी प्रगति पर जेएमसी के प्रोजेक्ट मैनेजर को लगायी फटकार
—————-
प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कैम्प कार्यालय के सभागार में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को पाइप पेयजल योजना से आच्छादित करने हेतु ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं के निर्माण कार्यो एवं डी0पी0आर0 स्वीकृति के सम्बन्ध में समीक्षा की। बैठक में अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने बताया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत फर्म मेसर्स पावर मेक प्रोजेक्ट लि0 द्वारा फेज-3 के अन्तर्गत आवंटित राजस्व ग्रामों के सापेक्ष 80 राजस्व ग्रामों हेतु निर्मित 32 नग डीपीआर जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन को अग्रसारित किया जाना है। बैठक में मेसर्स पावर मेक प्रोजेक्ट लिमिटेड के 32 नग डीपीआर की स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में जे0एम0सी0 प्राइवेट लिमिटेड द्वारा परियोजनाओं के कार्यो की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये जेएमसी के प्रोजेक्ट मैनेजर टी0के0 गिरि को फटकार लगाते हुये निर्देशित किया कि परियोजनाओं के कार्यो की प्रगति बढ़ायें इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये। बैठक में बताया गया कि मेसर्स पावर मेक प्रोजेक्ट के जनपद में 70 स्थानों एवं जेएमसी के 135 से अधिक स्थानों पर परियोजनाओं का कार्य चल रहा है। अधिशासी अभियन्त जल निगम ने बताया कि 55 स्थानों पर खारा पानी मिला है जिस पर जिलाधिकारी कमेटी बनाकर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम व जेएमसी एवं पावर मेक के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देशित किया कि निर्माणाधीन पेयजल परियोजना से सम्बन्धित किसी विभाग की यदि कोई समस्या हो तो उसे आपसी समन्वय स्थापित करते हुये उसका निराकरण करायें, पेयजल से जुड़ी परियोजनाओं एवं कार्यो को किसी भी स्तर पर लम्बित न रखा जाये। जमीन से सम्बन्धित विवादों का निराकरण क्षेत्रीय लेखपाल के साथ बैठक कर जल्द से जल्द निस्तारण करायें। उन्होने जेएमसी एवं पावर मेक के प्रोजेक्ट मैनेजर को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि पेयजल परियोजनाओं के निर्माण एवं संचालन के कार्य को गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप कराया जाये। उन्होने कहा कि सरकारी भवनों यथा प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत भवन, हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर आदि को पेयजल परियोजना की पाइप से अनिवार्य रूप से सम्बद्ध किया जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, अधिशासी अभियन्ता जल निगम लोकेश शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी सहित कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर उपस्थित रहे।

दिव्यांगजनों के हितार्थ के लिये 04 प्रकार वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी
—————–
प्रतापगढ़। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी सच्चिदानन्द तिवारी ने बताया है कि राज्य निधि से वित्तीय सहायता प्रदान किये जाने हेतु शासन द्वारा दिव्यांगजन के हितार्थ 04 प्रकार के वित्तीय सहायता की जायेगी। उन्होने बताया है कि उ0प्र0 के दिव्यांगजन द्वारा बनाये गये चित्रों, हस्तकला आदि सहित उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिये प्रदर्शनी एवं कार्यशालाओं हेतु धनराशि सहायता के रूप में उपलब्ध कराना, उ0प्र0 के दिव्यांगजन जिनका खेल, ललितकला, संगीत, नृत्य, फिल्म, थियेटर, साहित्य जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन हो उन्हें राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय आयोजनों में प्रतिभाग किये जाने एवं खेल आयोजन हेतु वित्तीय सहायता, दैनिक जीवन के गतिविधियों को बेहतर बनाने के लिये बैच मार्क दिव्यांगता के व्यक्तियों को उच्च सहायता वाले उपकरण क्रय हेतु वित्तीय सहायता तथा उ0प्र0 के दिव्यांगजन जो गम्भीर बीमारियों यथा कैंसर, थैलीसीमिया, प्लास्टिक एनीमिया, बहुस्कोलोरोसिस से ग्रसित हो अथवा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित न हो को चिकित्सा हेतु वित्तीय सहायता दी जायेगी। उन्होने बताया है कि समस्त संस्था, इच्छुक व्यक्ति अपना लिखित अभिलेख तैयार कर जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी प्रतापगढ़ के कक्ष संख्या-25 में जमा करें।

जनपद न्यायालय में अंशकालीन स्वीपर कम फर्राश की भर्ती हेतु 25 जनवरी तक आवेदन दें
—————-
प्रतापगढ़। वरिष्ठ सदस्य चयन समिति/अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कक्ष संख्या-01 जी0 प्रसाद एवं सदस्य चयन समिति/सिविल जज (सी0डि0) प्रदीप कुमार शुक्ला द्वारा अवगत कराया गया है कि जनपद न्यायालय प्रतापगढ़ में 06 अंशकालीन स्वीपर कम फर्राश की भर्ती की जानी है। इन पदों पर आवेदन करने की शैक्षिक योग्यता कक्षा-6 है एवं नियत मानदेय 6000 रूपये प्रतिमाह हैं। इन पदों पर भर्ती हेतु ऐसे आवेदक जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष हो निर्धारित प्रारूप पर अपना आवेदनपत्र, समस्त शैक्षिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र व स्वस्थता प्रमाण पत्र सहित दिनांक 25 जनवरी 2023 को सायं 5 बजे तक जनपद न्यायालय प्रतापगढ़ के प्रशासनिक कार्यालय में प्रशासनिक अधिकारी के पास प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ इस आशय का शपथ पत्र भी दाखिल करना होगा कि आवेदक के विरूद्ध किसी भी न्यायालय में न तो कोई अभियोग पंजीकृत हुआ है और न ही कोई आपराधिक वाद लम्बित है तथा न ही किसी मामले में दोषमुक्त अथवा दोषसिद्ध किया गया है। निर्धारित समय एवं तिथि के पश्चात् प्राप्त हुये आवेदनों पर कोई विचार नही किया जायेगा। निर्धारित आवेदन पत्र का प्रारूप जनपद न्यायालय प्रतापगढ़ के प्रशासनिक कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

4- युवा अपने लक्ष्य का निर्धारण कर नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़े-अपर जिला जज
—————-
प्रतापगढ़। जनपद न्यायाधीश प्रदीप कुमार सिंह के आदेश के क्रम में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर श्री चिन्तामणि स्मारक विधि महाविद्यालय गोड़े में विधि छात्रों को सम्बोधित करते हुये अपर जिला जज/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नीरज कुमार बरनवाल ने कहा कि युवा अपने लक्ष्य का निर्धारण कर नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़े, अपने अधिकारों के बारे में जाने साथ ही वंचित समुदाय एवं कमजोर लोगों को कानूनी रूप से जागरूक करें। उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी का कथन था कि उठो, जागो और आगे बढ़ो और तब तक संघर्ष करते रहो जब तक सफलता प्राप्त न हो जाये इसे युवाओं को आत्मसार करने की जरूरत है। उन्होने युवाओं को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 39ए के अन्तर्गत निःशुल्क विधिक सहायता से सम्बन्धित प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। दिनांक 11 फरवरी 2023 को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि आपसी सुलह समझौते के आधार पर मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण कराया जा सकता है। इस अवसर पर वरिष्ठ पैनल अधिवक्ता जेल विजिटर विश्वनाथ प्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि युवा हमारे देश की शक्ति है, इसे अच्छे संस्कार एवं अच्छे व्यवहार के द्वारा देश हमारा और प्रगति करेगा, आज के दिन स्वामी विवेकानन्द जी के विचारों से लोग प्रेरणा लेते है। इस अवसर पर महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डा0 हरिशंकर सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी युवाओं के प्रेरणा स्रोत है जिनकी जयन्ती के उपलब्ध में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया जाता है। महाविद्यालय के प्राचार्य नीलम पाण्डेय ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पीएलवी राम प्रकाश पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर छात्रा दृष्टि सिंह, अविरल मिश्र, नितिन सिंह, मो0 अजहर ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में रविशंकर मिश्र, अमन त्रिपाठी, अजय सिंह, डा0 हरिशंकर सिंह, रवि पाण्डेय, आदित्य ओझा, अनिल उपाध्याय, प्रियंका शाही, अनिल वर्मा, विनोद कनौजिया आदि लोग मौजूद रहे।

Pratapgarh-सुबह 10 बजे CHC में नही है कोई स्टाफ इमरजेंसी से लेकर ओपीडी तक मे नही है कोई स्टाफ CHC रानीगंज में सुबह इलाज के लिए इमरजेंसी में पहुंचा मरीज़ तो नही मिला कोई स्टाफ सिर्फ सफाई करने वाला मिला स्टाफ नही इलाज़ के लिए दर दर भटक रहे लोग नगर पंचायत रानीगंज में वाराणसी लखनऊ हाइवे पर मौजूद है CHC रानीगंज इससे पहले रानीगंज chc की लापरवाही हो चुकी है उजागर

01 वारण्टी अभियुक्त गिरफ्तार (थाना लीलापुर)

जनपद के थाना लीलापुर के उ0नि0 श्री गणेश दत्त पटेल मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित वारण्टी अभियुक्त के दौरान मुखबिर की सूचना पर मु0नं0 901/2000 धारा 25 आम्र्स एक्ट से संबंधित वारण्टी अभियुक्त 01. रफीक पुत्र समीउल्ला नि0 फूलपुर थाना लीलापुर जनपद प्रतापगढ़ को उनके घर से गिरफ्तार किया गया।

अपृहता/आरोपी को छिपाने में सहयोग करने वाला 01 अभियुक्त गिरफ्तार (थाना पट्टीं)

जनपद के थाना पट्टी सेे उ0नि0 श्री लक्ष्मीनारायण सिंह मय हमराह द्वारा तलाश वांछित, वारण्टी अभियुक्त के दौरान थाना स्थानीय के मु0अ0सं0 06/23 धारा 363, 368 भादवि से संबंधित प्रकाश में आया अभियुक्त गुरुप्रसाद पुत्र राजाराम वर्मा नि0ग्राम मकदूमपुर थाना जायस जनपद अमेठी़ को उसके गांव से गिरफ्तार किया गया।

जमीन को लेकर दो पक्षों में मारपीट महिला सहित आधा दर्जन से अधिक लोग हुए घायल

रुबरु इंडिया न्यूज़
9935869972

प्रतापगढ़। जनपद के संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र के शोभा के पुरवा गांव में हरिओम को पड़ोसी से जमीन को लेकर दोनो पक्षों में काफी समय से आए दिन विवाद होता रहता है विवाद के चलते काफी परेशान भी रहते है।

दोनो पक्षों में किसी बात को लेकर बुधवार को दोनों पक्षों में फिर से जमीन को लेकर विवाद शुरू हुआ तो एक पक्ष हमलावर हो गया। दोनो पक्ष लाठी डंडे लेकर जम कर मारपीट शुरू कर दी जिससे मारपीट में धीरेंद्र कुमार (20), कपूरचंद (17), नागेंद्र उर्फ ​​भोला यू(30) पुत्र लोहा सिंह, हरिओम (55) पुत्र देवीदीन, उसकी पत्नी इंदिरा देवी (22), खुशबू (8) पुत्र हरिकेश सहित छह लोग घायल हो गए । परिजनों ने एम्बुलेंस की मदद से घायलों को सीएचसी ले जा कर इलाज कराया और वही दोनो पक्षों ने पुलिस को नामजद तहरीर दी है।

बेखौफ दबंगो ने मजदूरी मांगने गए युवक को कर दी पिटाई पुलिस से शिकायत

रुबरु इंडिया न्यूज़
9935869972

प्रतापगढ़। जनपद के पट्टी कोतवाली क्षेत्र के दड़वा महोखरी गांव में मजदूरी मांगने गए एक युवक की दबंगों ने पिटाई कर दी गई। पीड़िता ने इसकी शिकायत पुलिस से की है। पट्टी क्षेत्र के एक गांव निवासी शेष नारायण पुत्र आजाद का आरोप है कि उसको उसके ही गांव के ही एक युवक के यहां मजदूरी का काम किया था। जिनका काफी समय से पैसा बकाया था। जब वह मांगने गया तो आरोपी के परिजनों ने उसकी पिटाई कर दी। पीड़िता ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने तहरीर मिलने के बाद करवाई करने के लिए जांच कर रही है।

Facebook Comments