शाहीन बाग़ बिलनिक्स ग्रैंड (बिलकिस) को दुनिया के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की लिस्ट (टाइम 100 सबसे प्रभावशाली लोग) में जगह मिली है। बिल्किस ग्रैंड संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में हुए प्रदर्शन का हिस्सा थे।

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में शाहीन बाग में जो प्रदर्शन हुआ था उसमें एक नाम का जिक्र बहुत बार आया था। उसका नाम बिल्किस बानो दादी का था। अब 82 वर्ष की उन बिलकिस ग्रैंड को आंतरिक स्तर पर पहचान मिल गई है। ग्रैंड का नाम टाइम मैग्जीन के 2020 के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की लिस्ट (TIME 100 सबसे प्रभावशाली लोग) में शामिल किया गया है।

बता दें कि इस लिस्ट (TIME 100 सबसे प्रभावशाली लोग) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ और कई भारतीयों के नाम शामिल हैं। इसमें Google CEO सुंदर पिचाई, ऐक्टर आयुष्मान खुराना, एचआईवी से जुड़े रिसर्च करनेवाले रविंद्र गुप्ता, अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस का नाम शामिल है।

82 साल की बिल्‍किस ग्रैंड एंटी सीएए प्रोटेस्ट के दौरान शाहीन बाग प्रदर्शन का जाना-मानाना चेहरा थे। लोग इस बात के लिए उनकी तारीफ कर रहे थे कि इस उम्र में भी वह किसी चीज के खिलाफ आवाज उठाने से पीछे नहीं हटे। बिलचन ग्रैंड रोज उन हजारों महिलाओं के साथ शाहीन बाग जाते थे और प्रदर्शन का हिस्सा बनती थीं।

गृह मंत्री अमित शाह पर साधा निशाना थे
बता दें कि जब शाहीन बाग में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा प्रस्तावित वार्ताकारकार बात करने के लिए वहां पहुंचे थे तब बिल्किस बानो ने कहा था कि गृह मंत्री कहते हैं कि हम एक इंच नहीं हटेंगे तो मैं कहती हूं हम एक बाल बराबर नहीं हटेंगे। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि हम (सरकार) सीएए को लेकर पीछे नहीं हटेंगे। कई बार सभाओं में अमित शाह ने कहा था कि हम पीड़ित शरणार्थियों की मदद के लिए इसे लागू करेंगे और एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे।

Facebook Comments