Panchayat Sahayak Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश की 58 हजार ग्राम पंचायतों में होने वाली पंचायत सहायक भर्ती की नियुक्ति प्रक्रिया में हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। खबर है कि न्यायालय ने पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य आयुक्त से इस भर्ती की चयन प्रक्रिया और वरीयता से जुड़े कुछ सवालों के जवाब के मांगे हैं।

विस्तार
उत्तर प्रदेश में पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के 58,189 पदों की भर्ती प्रक्रिया जारी है लेकिन उम्मीदवारों की तैनाती पर मुश्किलें आ रही हैं। इतना ही नहीं अब मामला हाईकोर्ट की दहलीज तक पहुंच चुका है जिसके बाद माना जा रहा है कि इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में कई बड़े बदलाव किए जा सकते हैं। हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने इस भर्ती के संबंध में पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव से कई सवाल किए हैं और सरकार की ओर से अपना पक्ष रखने की बात कही है।इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित ग्राम पंचायत का मूल निवासी, कोरोना पीड़ित की मृत्यु होने पर परिजनों को वरीयता और जिस जाति वर्ग का ग्राम प्रधान होगा उसके हिसाब से उम्मीदवारों का चयन आदि नियमों को लेकर कई अभ्यर्थियों ने सवाल उठाए थे, जिस पर हाईकोर्ट ने मामले का संज्ञान में लेते भर्ती में चयनित उम्मीदवारों की तैनाती पर रोक लगा दी है। हालांकि, 13 अक्तूबर को होने वाली अलग सुनाई तक चयन प्रक्रिया जारी रखी जाएगी। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार पंचायतीराज विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें। अगर आप अपनी किसी भी अन्य सरकारी नौकरी के एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे

कितने पदों में अभी तक हुआ है चयन
पंचायती राज विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर अब अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को लिस्ट देखने पर पता चलता है कि अभी तक 58,189 पदों में केवल 26,350 यानि महज 51 प्रतिशत उम्मीदवारों का चयन किया जा सका है, जबकि यह चयन प्रक्रिया 17 सितंबर तक पूरी कर योग्य उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जानी थी।

सरकारी भर्ती की करें फ्री में तैयारी
अगर आप भी किसी सरकारी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आज ही सफलता डॉट कॉम पर जाकर फ्री मॉक टेस्ट, फ्री ई-बुक आदि का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को केवल गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सफलता एप डाउनलोड करना होगा।

Facebook Comments