(1)

हत्या के अभियोग से संबंधित 01 और अभियुक्त गिरफ्तार। (थाना हथिगवां)

घटना का संक्षिप्त विवरण- दिनांक 27.10.2022 को थाना क्षेत्र हथिगवां के ग्राम लंगड़ी का पुरवा, जहानाबाद में दो पक्षों के मध्य रास्ते के विवाद को लेकर मारपीट हो गई थी। इस संबंध में थाना हथिगवां पर मु0अ0सं0 215/2022 धारा 147, 148, 149, 323, 302, 504, 506 भादंवि का अभियोग पंजीकृत किया गया था। उक्त मारपीट की घटना में घायल हुए राम सुमेर यादव पुत्र जगन्नाथ यादव उम्र लगभग 65 वर्ष की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई थी।

थानाध्यक्ष हथिगवां श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा उक्त अभियोग की विवेचना / कार्यवाही के क्रम में अभियोग में घटना से संबंधित 01 और अभियुक्त सुदामा यादव पुत्र रामकरन यादव नि0 लंगड़ी का पुरवा थाना हथिगवां जनपद प्रतापगढ़ को मुखबिर की सूचना पर थानाक्षेत्र के भदशिव हाइवे रोड़ के अंडर पास से गिरफ्तार किया गया।

नोटः- मुकदमा उपरोक्त से संबंधित पूर्व में 04 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

(2)

दुष्कर्म के अभियोग में 01 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार (थाना रानीगंज़ )

जनपद प्रतापगढ़ के थाना रानीगंज़ से उ0नि0 योगेश कुमार चतुर्वेदी मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/वांछित, वारण्टी अभियुक्त के दौरान मुखबिर की सूचना पर थानाक्षेत्र रानीगंज के गाजी का बाग तिराहा के पास से थाना स्थानीय के मु0अ0सं0 379/22 धारा 376, 323, 504, 506, 457 भादवि में 01 वांछित अभियुक्त अवधेश कुमार गौतम पुत्र सीताराम नि0 ग्राम केशवापुर आमापुर बेर्रा थाना रानीगंज जनपद प्रतापगढ़ को गिरफ्तार किया गया।

(3)

बैंक से पैसा निकालकर घर जा रहे व्यक्ति से रास्ते में बोलेरो सवार 04 व्यक्तियों द्ववारा पैसे छीनकर भागने वाले 03 व्यक्ति गिरफ्तार (थाना पट्टी )

कल दिनांक 18.11.2022 को दिन में भारतीय स्टेट बैंक, शाखा पट्टी जनपद प्रतापगढ़ से एक व्यक्ति 5000/- रुपये निकालकर घर रहा था कि रास्ते में ढकवा मोड़ कस्बा पट्टी के पास बोलेरो सवार 04 अज्ञात व्यक्तियों द्वारा 5000/- रुपये छीनकर भागने के प्रकरण में प्राप्त तहरीर के आधार पर थाना पट्टी में मु0अ0सं0ं 352/22 धारा 34,394,411 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया ।

1 – राजकुमार मिश्रा पुत्र भिरगूनाथ मिश्र निवासी पकरौल दीदारगंज, जनपद आजमगढ़ ।
2 – शोएब पु्त्र मो0 अख्तर निवासी बलीपुर भगवा चुंगी, थाना कोतवाली नगर जनपद प्रतापगढ़ ।
3 – जयप्रकाश यादव पुत्र रामसुख यादव निवासी कोटवा शुक्लपुर,थाना सांगीपुर जनपद प्रतापगढ़ ।

(4)

आम के हरे पेड़ को काटते समय 02 नफर अभियुक्त गिरफ्तार व एक स्वचालित आरी मशीन बरामद (थाना हथिगवां)

पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ श्री सतपाल अंतिल द्वारा अपराध नियंत्रण एवं वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थानाध्यक्ष हथिगवां श्री संतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में थाना हथिगवां पुलिस द्वारा बरसाती नाला के पास ग्राम नया का पुरवा मजरे बरना में आम के हरे पेड़ को काटते समय एक स्वचालित आरी मशीन बरामद कर 02 नफर अभियुक्त को गिरफ्तार किया । जिसके सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर मु0अ0सं0 216/22 धारा 4/10 उ0प्र0 ग्रामीण एवं पर्वतीय क्षेत्रों में वृक्षों का संरक्षण अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है ।

नाम पता अभियुक्तगणः-

  1. राकेश कुमार पुत्र जगदीश सरोज नि0गण पाठक का पुरवा मजरे अन्धियारी थाना नबावगंज जनपद प्रयागराज ।
  2. महेश कुमार पुत्र जगदीश सरोज नि0गण पाठक का पुरवा मजरे अन्धियारी थाना नबावगंज जनपद प्रयागराज ।

(5)

ब्रेकिंग प्रतापगढ़ जिले के माँ हॉस्पिटल में प्रसूता की मौत, परिजनों का अस्पताल के अंदर हंगामा। आवासीय बिल्डिंग में संचालित हो रहा नर्सिंग होम।आखिर किसकी शय पर बिना मानक के संचालित हो रहा है अस्पताल। परिजनों का आरोप हम लगातार कहते रहे आप नहीं कर सकते इलाज तो कर दीजिए रेफर, बावजूद इसके जबरन नार्मल डिलेवरी कराने के चक्कर मे प्रसूति महिला की हुई मौत। परिजनों की माने तो आशा गुड़िया तिवारी निवासनी वीरा पुर ने चंद पैसों की लालच में कराया प्राइवेट अस्पताल में भर्ती। पीड़ित लगा रहा है डॉक्टर पर लापरवाही से जान लेने का आरोप। अस्पताल को बंद कराने की कर रहा है मांग,पूरे मामले में मेडिकल कालेज प्रोफ़ेसर का बड़ा बयान शिकायत मिलने पर होगी बड़ी कार्यवाही। नगर कोतवाली के टीबी अस्पताल के स्थित माँ हॉस्पिटल में हुई मौत।

(6)

प्रतापगढ। रानीगंज थाना क्षेत्र के मीरपुर निवासी चंद्रभान सिंह उर्फ सी.बी सिंह पुत्र शीतला सिंह जो पेशे से अधिवक्ता है तहसील रानीगंज में वकालत करते है।

तहसील रानीगंज में समाधान दिवस में बड़ी संख्या में पुलिस वालो के खिलाफ वकीलों ने नारे बाजी करते हुए तहरीर देकर आरोप लगाया है कि शुक्रवार शाम लगभग 7:15 बजे अपनी कार से घर जा रहा था रानीगंज जामताली चौराहा पर चेकिंग कर रहे पुलिस वालो ने कार रोकी और बत्तमीजी से बात करते हुए मेरे जेब में रखे दो हजार रुपए निकाल लिए विरोध करने पर फर्जी मुकदमे में फंसा देने की बात करने लगे तहरीर दे कर दो सिपाही कुलदीप व सुनील कुमार पर कार्यवाही करने की मांग की जिसके बाद दोनो सिपाहियो पर क्षेत्राधिकारी ने विभागी जांच के आदेश दिए।

(7)

मान्धाता ब्लाक के पूर्व ग्राम पंचायत अधिकारी अविनाश यादव निलंबित

सराय भूपति के सफ़ाई कर्मचारी प्रमोद कुमार सरोज निलंबित

मान्धाता ब्लाक में तैनात सराय भूपति के सफ़ाई कर्मचारी प्रमोद कुमार सरोज के द्वारा गांव में साफ सफाई न करने के कारण निलंबित
एड़ियों पंचायत विजय कुमार शुक्ला के द्वारा बार बार दी गई थी चेतावनी
जिला पंचायत राज अधिकारी रवि शंकर द्विवेदी ने की बड़ी कार्यवाही
मान्धाता ब्लाक के कई गांवों में पूर्व में तैनात रहे ग्राम पंचायत अधिकारी अविनाश यादव के द्वारा नहीं पूर्ण कराया गया था गांवों में सरकारी कार्य
भ्रष्टाचार के मामले में हुई बड़ी कार्यवाही मान्धाता ब्लाक में इस कार्य वाही से हड़कंप
सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन से संबंधित मामला

(8)

कुण्डा तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर मण्डलायुक्त प्रयागराज ने सुनी शिकायतें, 06 मामलों का मौके पर किया गया निस्तारण

पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों का थानाध्यक्ष समय से करें निस्तारण-आईजी प्रयागराज

प्रतापगढ़। जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण हो सके इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन मण्डलायुक्त प्रयागराज विजय विश्वास पन्त की अध्यक्षता में तहसील कुण्डा में आयोजित किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मण्डलायुक्त प्रयागराज ने दूर-दराज से आये हुये शिकायकर्ताओं की शिकायतों को गम्भीरतापूर्वक सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को जल्द से जल्द शिकायतों के निस्तारण हेतु निर्देशित किया। उन्होने निर्देशित किया कि शासन के मंशानुरूप सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारी कार्यालय में समय से बैठकर जन समस्याओं को सुने और समय सीमा के अन्तर्गत उनका निराकरण कागज के साथ-साथ धरातल पर भी सुनिश्चित किया जाये। समस्याओं के निराकरण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिये ताकि फरियादियों को बार-बार ब्लाक, तहसील व जनपद मुख्यालय का चक्कर न लगाना पड़े। सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये हर फरियादियों की छोटी-बड़ी समस्याओं को गम्भीरता से सुना जाये और प्राथमिकता के आधार पर उनका निराकरण भी सुनिश्चित किया जाये, यदि निस्तारण में फर्जीवाड़ा मिला तो निश्चित ही निस्तारण करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। भूमि विवादों से सम्बन्धित प्रकरणों में राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर जाकर निष्पक्ष ढंग से निस्तारण करायें इसमें कोई भी लापरवाही न बरती जाये। उन्होने सभी लेखपाल एव ंराजस्व निरीक्षक को निर्देश दिया कि सरकारी जमीनों में किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न होने पाये इसका ध्यान रखा जाये यदि किसी भी क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण की शिकायत मिली तो सम्बन्धित क्षेत्र के लेखपाल/राजस्व निरीक्षक के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में आई0जी0 प्रयागराज डा0 राकेश सिंह ने पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को सुनकर उनके निस्तारण हेतु सम्बन्धित थानाध्यक्षों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय-सीमा के अन्दर किया जाना सुनिश्चित करें। महिलाओं की शिकायतों को गम्भीरता से सुने तथा उनका गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण भी सुनिश्चित करें। शिकायतकर्ताओं की शिकायतों के निस्तारण में थानाध्यक्ष किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें अन्यथा सम्बन्धित थानाध्यक्ष के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने भी जनसमस्याओं की शिकायतों को सुनकर अधिकारियांं को यथाशीघ्र निस्तारण हेतु निर्देशित किया।

कुण्डा तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 224 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 06 राजस्व विभागों की शिकायतों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल प्राप्त 224 शिकायतों में से 59 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 53, विकास विभाग से 29, समाज कल्याण से 21, शिक्षा विभाग से 10 एवं 52 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते प्राप्त हुई। सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपजिलाधिकारी कुण्डा सतीश कुमार त्रिपाठी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

(9)

(10)

Facebook Comments