संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने मंगलवार यानी आज सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे घोषित कर दिए, जिसमें आदित्य श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान हासिल किया है…

संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे घोषित करदिए, जिसमें आदित्य श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान हासिल किया है.

गोरखपुर की नौशीन ने UPSC में लाया 9वां रैंक
UPSC परीक्षा में गोरखपुर की नौशीन ने ऑल इंडिया रैंक में 9वां स्थान हासिल कर अपने मां-बाप के साथ शहर की भी मान बढ़ाया है. यूपी तक से बात करते हुए नौशीन ने बताया कि,’ यह जो मुकाम हासिल हुआ है, इसमें मेरे मम्मी और पापा के साथ हमारे इंस्टीट्यूट और अन्य लोगों का काफी सहयोग है. मैं सभी को धन्यवाद देता हूं.

कानपुर की सुरभि ने किया कमाल
कानपुर की रहने वाली सुरभि श्रीवास्तव ने UPSC 2023 के परीक्षा में 56वी रैंक हासिल की है. फिलहाल सुरभि कानपुर देहात में दिव्यांग जनाधिकारी के पद पर तैनात हैं.  2019 में ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने UPSC की तैयारी शुरु की थी. बता दें कि सुरभि के पिता खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर औरैया जिले में तैनात हैं.

गोंडा की तृप्ति के सिविल सेवा में 199 रैंक
गोंडा की एक छात्रा तृप्ति कलहंस ने यूपीएससी में 199 रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है. नवरंग सिंह व नीरजा सिंह की बेटी तृप्ति कलहंस ने अपनी स्कूलिंग फातिमा इंटर कालेज गोंडा से की है. ग्रैजुएशन दिल्ली के कमला  नेहरू कालेज  से किया है. पांचवीं बार में तृप्ति को यह सफलता मिली है. तृप्ति का परिवार मूल रूप से देहरास गांव का है. तृप्ति इस समय दिल्ली में हैं. उनके माता पिता भी गोंडा से बाहर शादी में मुम्बई गए हैं

IPS की ट्रैनिंग करते हुए बन गए IAS
आपको बता दें कि आदित्य हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग करते हुए IAS बने हैं.

इस बार 347 जनरल कैटेगिरी के कैंडिडेट्स का हुआ सेलेक्शन
बता दें कि जिन 1016 कैंडिडेट्स का सेलेक्शन हुआ है उनमें 347 जनरल कैटेगिरी से हैं. 115 ईडब्ल्यूएस क्लास से हैं जबकि 303 ओबीसी कैंडिडेट हैं. 165 एससी और 86 एसटी उम्मीदवारों का सेलेक्शन हुआ है.

इस बार 352 महिलाओं का चयन हुआ
सिविल सेवा के लिए कुल 664 पुरुष और 352 महिलाओं का चयन किया गया है. यूपीएससी के मुताबिक अलग-अलग चरणों में आयोजित किए गए इंटरव्यू में कुल 2,800 से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

Facebook Comments