प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के बुद्ध नगरी कुशीनगर आएंगे। यहां पीएम मोदी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे मौजूद पीएम मोदी आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद कुशीनगर एयरपोर्ट पर श्रीलंका के कोलंबो से पहला जहाज 125 बौद्ध भिक्षुओं समेत पर्यटक के साथ उतरेगा।

कुशीनगर में मंच

कुशीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के बुद्ध नगरी कुशीनगर आएंगे। यहां पीएम मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद कुशीनगर एयरपोर्ट पर श्रीलंका के कोलंबो से पहला जहाज 125 बौद्ध भिक्षुओं समेत पर्यटक के साथ उतरेगा। यह यूपी का तीसरा व सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट होगा। अब यह एयरपोर्ट देश के सांस्कृतिक संबंधों की वैश्विक मजबूती, पर्यटन और इसके जरिये रोजगार और निवेश यानी समग्र विकास को नई उड़ान देने को तैयार है।

कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जांच करते हुए पीएम के सुरक्षा कर्मी

कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने से पर्यटकों के साथ -साथ पूर्वी यूपी और बिहार के पश्चिमी व उत्तरी क्षेत्र की करीब दो करोड़ आबादी को सीधे लाभ होगा। इस एयरपोर्ट से 10 से 15 जिले जुड़ेंगे।एयरपोर्ट बनने से दुनियाभर के बौद्धों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल की सुगम यात्रा की सुविधा मिलेगी। पर्यटन से स्थानीय लोगों को रोजगार तो केला, स्ट्रॉबेरी व मशरूम के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ- साथ होटल, रेस्टोरेंट, ट्रैवेल एजेंसी, गाइड जैसी सेवाओं की मांग तेजी से बढ़ेगी और इन क्षेत्रों में नए लोग रोजगार पा सकेंगे।

कुशीनगर एयरपोर्ट के बाहर

बता दें कि यूपी का कुशीनगर एक अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ केन्द्र है, जहां भगवान गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था। यह बौद्ध सर्किट का केन्द्र बिंदु भी है, जिसमें लुंबिनी, सारनाथ और गया के तीर्थस्थल शामिल हैं। हवाई अड्डा बौद्ध धर्म के और अधिक अनुयायियों को देश और विदेश से कुशीनगर आकर्षित करने में मदद करेगा और बौद्ध विषय वस्तु आधारित सर्किट के विकास को बढ़ाएगा। बौद्ध सर्किट के लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, राजगीर, संकिसा और वैशाली की यात्रा अब कम समय में पूरी हो सकेगी।

आइए नजर डालते है पीएम मोदी के कार्यक्रम पर

  1. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन
  2. आज कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे पीएम मोदी
  3. सुबह 9.55 बजे कुशीनगर एयरपोर्ट पहुंचेंगे पीएम
  4. कुशीनगर अंतरर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे
  5. 11.15 बजे कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचेंगे
  6. महात्मा बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा के दर्शन-पूजन करेंगे
  7. मंदिर में आयोजित बौद्धिष्ट कॉन्क्लेव में करेंगे शिरकत
  8. 1.10 बजे बरवा जंगल स्थित जनसभा स्थल पर पहुंचेंगे
  9. विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे
  10. विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे पीएम मोदी।
Facebook Comments