आपको रेलवे से जुड़ा हर न‍ियम पता होना चाह‍िए।

रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए व‍िभिन्‍न न‍ियम बनाए जाते है।अगर ट्रेन में यात्रा करने वाला हर यात्री रेलवे के न‍ियमों का पालन करें तो आपका सफर ज्‍यादा आरामदायक हो सकता है।


थ्री टियर कोच में सफर करते समय मिडिल बर्थ को लेकर सबसे ज्‍यादा प्रॉब्‍लम होती है।इसके अलावा ऐसा भी होता है क‍ि मिडिल बर्थ वाले यात्री देर रात तक लोअर बर्थ पर बैठे रहते हैं, इस कारण लोअर वाले को सोने में परेशानी होती है।

आप रेलवे के न‍ियमों का हवाला दे सकते हैं। रेलवे के न‍ियमानुसार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक आप मिडिल बर्थ को खोल सकते हैं। यानी यद‍ि आपकी लोअर बर्थ है तो रात 10 बजे के बाद म‍िड‍िल बर्थ या अपर बर्थ वाला यात्री आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता। आप उसे रेलवे के न‍ियम का हवाला देकर अपनी सीट पर जाने के ल‍िए कह सकते हैं। इसके अलावा यद‍ि द‍िन में मिडिल बर्थ वाला पैसेंजर अपनी सीट खोलता है, तो भी आप उसे रेलवे के इस नियम को बताकर मना कर सकते हैं।

ट्रेन में सोने के बाद टीटी टिकट चेक करने के ल‍िए जगा देते हैं।ऐसे में उनकी नींद खराब हो जाती है और परेशानी होती है। यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने और सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे के न‍ियमानुसार टीटी रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक यात्रियों के सोने के दौरान टिकट चेक नहीं कर सकता। लेकिन यद‍ि आपकी यात्रा रात 10 बजे के बाद शुरू होती है तो रेलवे का यह न‍ियम लागू नहीं होता।

Facebook Comments