ख़बर 1

दहेज हत्या के अभियोग से सम्बन्धित 01 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार (थाना आसपुर देवसरा )

प्रतापगढ़। जनपद की आसपुर देवसरा थाना क्षेत्र की एक लड़की की शादी पड़ोस के जनपद में हुई थी शादी के बाद दहेज ना देने की वजह से प्रताड़ित कर रहे थे दहेज के लोभी होने एक दिन उसकी हत्या कर दी इसके बाद आसपुर देवसरा थाना में दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ क्षेत्रीय पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ढकवा बाजार के पास जौनपुर जाने वाली हाईवे से प्रवेश कुमार पुत्र स्वर्गीय पाखंडी लाल निवासी बोदीपट्टी थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर को गिरफ्तार कर मेडिकल उपचार कराने के बाद जेल भेज

ख़बर 2

हत्या के प्रयास के अभियोग से सम्बन्धित 02 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार (थाना अन्तू )

प्रतापगढ़। अंतू थाना क्षेत्र के धरौली निवासी जवाहर लाल पटेल उर्फ करियर पुत्र राम सूरत व सूर्य बली पुत्र राम सूरत को अंतू पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार कर लिया है पुलिस के अनुसार पुलिस की देखभाल में क्षेत्र के वंचित और फरार आरोपियों की तलाश में जुटी है इसी दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि हत्या के प्रयास में आरोपी क्षेत्र में टहल रहे हैं जिसके बाद स्थनीय पुलिस ने घेराबंदी कर दो सगे भाइयों को गिरफ्तार कर मेडिकल उपचार करा कर जेल भेज दिया

ख़बर 3

दहेज के लिए पत्नी को मारपीट कर भगाया पुलिस से शिकायत

प्रतापगढ़। पट्टी कोतवाली क्षेत्र के सैफाबाद निवासी आरती देवी पत्नी वीरेंद्र कुमार के अनुसार उसकी शादी के बाद उसके ससुराल वाले दहेज के लिए परेशान करते हैं आए दिन बात बात पर ताने मारना बात बात पर छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा करना आदि बातें आदि रोज होती रहती हैं लगभग आरती वीरेंद्र से एक 5 साल की एक बच्चा भी है पीड़िता का आरोप है कि सोमवार को घर पर बैठी थी तभी उसकी सास आई और दहेज की लेकर वाद-विवाद करने लगी जिसके बाद पति आया दो लोग मिलकर मारपीट कर घर से भगा दिए महिला पट्टी कोतवाली में शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है।

ख़बर 4

भांजी की शादी में शामिल होने के लिए बहन के घर गया भाई देर रात शौच के लिए घर से गया लेकिन काफी देर बीत जाने के बाद जब वह नहीं लौटा तो घर वाले खोजबीन शुरू की लेकिन वहा नही मिला सुबह परिजन थाना में गुमशुदगी दर्ज कराए।

प्रतापगढ़। हथिगवां थाना क्षेत्र के अमान का पुरवा बेंती निवासी मिठ्ठू 50 पुत्र बोडर 8 दिसंबर को अपनी बहन के घर भांजी की शादी में शामिल होने गए थे सोमवार को शाम वह बहन के घर से शौच के लिए गया लेकिन देर रात तक घर नहीं लौटा तो परिजन उसकी खोजबीन शुरू किए लेकिन वह नहीं मिला जिसके बाद पुलिस को सूचना कॉल कर के दे दी पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर ली। मंगलवार सुबह पुलिस व परिजन उसकी खोजबीन कर रहे थे तभी सूचना मिली की गांव के तालाब में एक शव उतराता दिखे जिसके बाद मौके पर पुलिस पहुंच कर ग्रामीणों की मदद से शव को तालाब से बाहर निकाल कर पुलिस से शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा वही परिजन हत्या की आसंका जता रहे हैं।

ख़बर 5

सड़क हादसे में दो सगे भाई घायल अज्ञात वाहन से हाइवे पर मारी टक्कर

प्रतापगढ़। संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र के पुरैली गांव निवासी शशांक तिवारी 30 पुत्र रमेश चंद्र तिवारी व मयंक तिवारी 26 पुत्र शशांक तिवारी दोनो सगे भाई है दोनो भाई अपनी मोटर साइकिल से किसी काम के सिलसिले में किसी से मिलने जा रहे थे हाइवे पर सामने से एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी जिससे दोनो भाई गंभीररूप घायल हो गए आस पास के लोगो ने घायल युवकों को एम्बुलेंस की मदद से सीएचसी उपचार के लिए भेजा जहां डाक्टरों ने हालत गंभीर देख रेफर कर दिया है।

ख़बर 6

ट्रक अचानक से पलटने से ड्राइवर गम्भीररुप से घायल

प्रतापगढ़। देलहुपुर थाना क्षेत्र के बांसी गांव के पास एक गिट्टी लदी ट्रक अचानक सड़क के किनारे पलट गई जिससे ड्राइवर गंभीररूप से घायल हो गया खलासी को भी आई मामूली चोटे थाना क्षेत्र के ही लतीफ 50 ट्रक ड्राइवर है मंगलवार को वह ट्रक में गिट्टी लाद कर जा रहे थे बांसी गांव के पास सड़क पर पास देने के चक्कर में बैलेंस खराब होने से ट्रक पलट गई जिससे ड्राइवर गंभीररूप से घायल हो गए उपचार के लिए आसपास के लोगो ने अस्पताल भेजा।

ख़बर 7

01 वारण्टी अभियुक्त गिरफ्तार ( थाना कोतवाली नगर)

जनपद के थाना कोतवाली नगर के उ0नि0 द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित, वारण्टी अभियुक्त के दौरान मु0नं0 3699/20 138 एनआई एक्ट से संबंधित 01 वारण्टी अभियुक्त अंसार हुसैन पुत्र मो0 नसीम निवासी साहबगंज पूर्वी कटरा मेदनीगंज थाना कोतवाली नगर जनपद प्रतापगढ़ को थाना क्षेत्र के कटरा चौराहे के पास से गिरफ्तार किया गया ।

ख़बर 8

04 वारण्टी अभियुक्त गिरफ्तार (थाना महेशगंज)

जनपद के थाना महेशगंज के उ0नि0 द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित, वारण्टी अभियुक्त के दौरान मु0अ0सं0 06/2000 से संबंधित 01 वारण्टी अभियुक्त राजू यादव पुत्र बैजनाथ निवासी रायअसकरनपुर थाना महेशगंज जनपद प्रतापगढ़ को उसके घर से गिरफ्तार किया गया ।

थाना महेशगंज के उ0नि0 दीपक कुमार यादव मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित, वारण्टी अभियुक्त के दौरान मु0अ0सं0 036/2001 धारा 380,411 भादवि से संबंधित 01 वारण्टी अभियुक्त मोहिद खान पुत्र तजम्मुल निवासी माघीवन,

थाना महेशगंज जनपद प्रतापगढ़, मु0नं0 104/17 धारा 2/3 लोक सम्पत्ति क्षति निवारण अधि0 से संबंधित 02 वारण्टी अभियुक्त 1- हीरालाल पुत्र शीतलू निवासी माघी चैनगढ़, थाना महेशगंज, जनपद प्रतापगढ़ तथा 2- राजेन्द्र पुत्र दुल्ले निवासी माघी चैनगढ़ थाना महेशगंज जनपद प्रतापगढ़ को उनके घर से गिरफ्तार किया गया ।

ख़बर 9

जंगली सुअरों का बढ़ा आतंक, किसान परेशान, खेत से फसल रातों रात हो रहे गायब, सड़वा चंडिका ब्लॉक क्षेत्र का मामला

ख़बर 10

छात्रवृत्ति हेतु कक्षा 11-12 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं के छात्र अब 26 दिसम्बर तक करें आनलाइन आवेदन

प्रतापगढ़। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया है कि शैक्षिक सत्र वर्ष 2022-23 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत (कक्षा 11-12 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं सहित) से सम्बन्धित पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं हेतु आनलाइन आवेदन एवं अन्य कार्यो हेतु संशोधित समय सारिणी निर्गत की गई है। उन्होने बताया है कक्षा 11-12 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं के छात्र/छात्रायें छात्रवृत्ति हेतु अब 26 दिसम्बर 2022 तक आनलाइन आवेदन कर सकते है। पूर्व में आनलाइन आवेदन की तिथि 10 दिसम्बर निर्धारित की गयी थी। आनलाईन आवेदन पत्र की हार्डकापी एवं वांछित संलग्नकों सहित शिक्षण संस्थान में दिनांक 30 दिसम्बर तक जमा कर सकते है। दिनांक 13 दिसम्बर से 02 जनवरी 2023 तक आनलाईन आवेदन पत्र की हार्डकापी एवं संलग्न अभिलेखों से छात्र/छात्रा के समस्त विवरण का शिक्षण संस्थान द्वारा मिलान किया जायेगा एवं आनलाईन आवेदन प्राप्त करना, अपात्र छात्रों का आवेदन निरस्त करना तथा पात्र छात्रों का आवेदन आनलाइन सत्यापित एवं अग्रसारित करने की कार्यवाही की जायेगी। दिनांक 19 जनवरी से 17 फरवरी तक जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति के द्वारा शुद्ध डाटा के सम्बन्ध में निर्णय, स्वीकृत करना एवं जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी द्वारा जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति के अनुमोदनोपरान्त डिजिटल हस्ताक्षर से शुद्ध डाटा लॉक किया जायेगा।उन्होने यह भी बताया है कि दिनांक 19 दिसम्बर 2022 तक प्रदेश में स्थित मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों द्वारा मास्टर डाटाबेस में सम्मिलित होने के लिये आवेदन करने की कार्यवाही शिक्षा विभाग/विश्वविद्यालय/एफिलियेटिंग एजेन्सी के माध्यम से किया जाना तदोपरान्त जिला समाज कल्याण अधिकारी से पासवर्ड प्राप्त करना (नवीन संस्थायें), मास्टर डाटा में सम्पूर्ण सूचनायें भरकर/अपलोड करके डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणित करना, मास्टर डाटा में पूर्व से सम्मिलित संस्थाओं द्वारा पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम का प्रकार, पाठ्यक्रमवार कुल सीटों की संख्या, सक्षम स्तर से निर्धारित शुल्क, पाठ्यक्रमवार पूर्णांक (सेमेस्टर की दशा में दो सेमेस्टर के अंकों को मिलाते हुये), पाठ्यक्रमवार एफिलियेटिंग एजेन्सी/विश्वविद्यालय के नाम एवं आइस कोड आदि सूचनाओं को अंकित/अद्यतन करके डिजिटल हस्ताक्षर से प्रमाणित किया जायेगा।

उन्होने यह भी बताया है कि दिनांक 19 दिसम्बर 2022 तक प्रदेश में स्थित मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों द्वारा मास्टर डाटाबेस में सम्मिलित होने के लिये आवेदन करने की कार्यवाही शिक्षा विभाग/विश्वविद्यालय/एफिलियेटिंग एजेन्सी के माध्यम से किया जाना तदोपरान्त जिला समाज कल्याण अधिकारी से पासवर्ड प्राप्त करना (नवीन संस्थायें), मास्टर डाटा में सम्पूर्ण सूचनायें भरकर/अपलोड करके डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणित करना, मास्टर डाटा में पूर्व से सम्मिलित संस्थाओं द्वारा पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम का प्रकार, पाठ्यक्रमवार कुल सीटों की संख्या, सक्षम स्तर से निर्धारित शुल्क, पाठ्यक्रमवार पूर्णांक (सेमेस्टर की दशा में दो सेमेस्टर के अंकों को मिलाते हुये), पाठ्यक्रमवार एफिलियेटिंग एजेन्सी/विश्वविद्यालय के नाम एवं आइस कोड आदि सूचनाओं को अंकित/अद्यतन करके डिजिटल हस्ताक्षर से प्रमाणित किया जायेगा।

ख़बर 11

राष्ट्रीय जेण्डर अभियान के अन्तर्गत महिलाओं के प्रति हिंसा से जुड़े पहलुओं पर जागरूकता कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

प्रतापगढ़। जनपद में 23 दिसम्बर 2022 तक चलने वाले राष्ट्रीय जेण्डर अभियान कार्यक्रम के तहत विकास खण्डों की ग्राम पंचायतों में समूह की महिलाओं द्वारा महिला हिंसा की रोकथाम, सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया एवं उपस्थित महिलाओं को राष्ट्रीय जेण्डर अभियान के अन्तर्गत शपथ भी दिलायी गयी। अधिकार प्रेरणा संकुल संगठन विकास खण्ड मानधाता में जेण्डर अभियान कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त ग्राम संगठन से आये सामाजिक कार्यसमिति को घरेलू हिंसा, भू्रण हत्या, बाल विवाह, छुआछुत, दहेज प्रथा, मानसिक प्रताड़ना, सामाजिक कुरीतियां पर जागरूकता रैली निकाली गयी। लखनऊ से आये प्रोग्राम मैनेजर प्रेम कुमार सिंह द्वारा विस्तृत जानकारी साझा की गई और सभी को जागरूक करने के लिये उपस्थित सभी महिलाओं के बीच शपथ ग्रहण किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत धरौली, ग्राम पंचायत जामताली, विकास खण्ड बिहार, आसपुर देवसरा, सांगीपुर में समूह की महिलाओं द्वारा लिंग आधारित हिंसा के विरूद्ध शपथ ग्रहण करवाया गया। कार्यक्रमों में आईएसबी व बीएमएम भी शामिल रहे।

ख़बर 12

खाद्य सचल दल द्वारा प्रतिष्ठानों का किया गया निरीक्षण, 03 नमूने संग्रहित कर प्रयोगशाला भेजी गयी

प्रतापगढ़। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उ0प्र0 लखनऊ एवं जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल के आदेश के अनुपालन में जनपद में विक्रय किये जा रहे मिलावटी दूध एवं दूध उत्पादों पर प्रभावी रोकथाम हेतु सहायक आयुक्त (खाद्य) ग्रेड-2 धीरेन्द्र प्रताप सिंह के निर्देशन एवं मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार राय के नेतृत्व में खाद्य सचल द्वारा जनपद स्थित विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान चौखड़ पूरेअन्ती स्थित खाद्य कारोबारकर्ता संजय यादव पुत्र समर बहादुर यादव की डेयरी से गाय के दूध का एक नमूना, कपासी अन्तू स्थित सुशील यादव पुत्र राम दयाल यादव की डेयरी से मिश्रित दूध का एक नमूना एवं किशुनगंज अन्तू स्थित महेन्द्र कुमार वर्मा पुत्र मुरली वर्मा की किसान दूध डेयरी से मिश्रित दूध का एक नमूना संग्रहित किया गया। इस प्रकार कुल तीन नमूनों संग्रहित कर विश्लेषण हेतु खाद्य विश्लेषण प्रयोगशाला को प्रेषित किये जा रहे है। विश्लेषण रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त नियमानुसार अग्रिम विधिक कार्यवाही की जायेगी। बिना अनुज्ञप्ति/पंजीकरण के खाद्य पदार्थो का विक्रय करना खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 की धारा 63 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध है। बिना अनुज्ञप्ति/पंजीकरण के खाद्य कारोबार करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जायेगी।भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा संचालित मोबाईल प्रयोगशाला (एफ0एस0डब्लू) द्वारा दिनांक 16 दिसम्बर 2022 एवं 17 दिसम्बर 2022 को जनपद में मौके पर ही खाद्य पदार्थो यथा दूध एवं दूध उत्पाद, मसालें, दाले एवं विभिन्न प्रकार की मिठाईयों की जांच की जायेगी। यदि कोई खाद्य कारोबारकर्ता/आमजनमानस खाद्य पदार्थो में मिलावट की जांच कराना चाहते है तो कार्यालय खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन कलेक्ट्रेट प्रतापगढ़ से सम्पर्क कर निःशुल्क जांच करा सकते है।

ख़बर 13

नगर पंचायत प्रतापगढ़ सिटी के वार्ड संख्या-1 दरवाजा बाहर के मतदान केन्द्र को परिवर्तित कर प्रा0वि0 सुखपालनगर को मतदान केन्द्र बनाया गया

प्रतापगढ़। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत एवं नगरीय निकाय) विनायक शुक्ल ने बताया कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जनपद की नगर पंचायत प्रतापगढ़ सिटी के वार्ड संख्या-1 दरवाजा बाहर के मतदान केन्द्र संख्या 1-मदरसा अरबिया काफियतुल उलूम प्रतापगढ़ सिटी मुख्य रोड से लगभग 100 मीटर के अन्दर घनी आबादी के बीच स्थित होने के कारण वार्ड संख्या 1-दरवाजा बाहर के मतदाताओं के लिये उपयुक्त नहीं है जबकि प्रा0वि0 सुखपालनगर उपयुक्त पाया गया। तद्क्रम में जिलाधिकारी द्वारा इस मतदान केन्द्र को परिवर्तित कर उसके स्थान पर प्रा0वि0 सुखपालनगर किये जाने की स्वीकृति दिनांक 10 दिसम्बर 2022 प्रदान की गयी है। तद्नुसार आयोग के साफ्टवेयर पर नगर पंचायत प्रतापगढ़ सिटी के वार्ड संख्या 1-दरवाजा बाहर के मतदान केन्द्र संख्या 1-मदरसा अरबिया काफियतुल उलूम प्रतापगढ़ सिटी प्रा0वि0 सुखपालनगर में परिवर्तित कर दिया गया है। इस प्रकार नगर पंचायत प्रतापगढ़ सिटी में कुल मतदान केन्द्रों की वास्तविक संख्या 05 हो गयी है।

खबर 14

भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले ठेकेदार अनजान भुगतने के लिए रहे तैयार इंटरलॉकिंग में हो रही अनियमितता*।

जीरो टॉलरेंस की जहां बात करती सूबे की सरकार तो बड़का जिले के अंतर्गत क्षेत्र में हो रहा जमकर घोटाला।

जनसंपर्क में निकले भाजपा नेता मो कासिम अहमद ने देखा तो मौके पर पहुंचा

*नगर पंचायत अध्यक्ष प्रत्याशी है भाजपा नेता मो कासिम की मां साजिदा बेगम*।

ख़बर 15

जी.एस. टी. वसूली के नाम पर छोटे व मध्यम वर्ग के व्यापारियों का अधिकारियों द्वारा शोषण रोके जाने के लिए सपा विधायक डा0 आर0 के0 वर्मा ने शासन को लिखा पत्र।

Facebook Comments