परिजन की डाट से नाराज युवक खाया जहरीला पदार्थ हालत गंभीर

परिजनों को अपने घर के बच्चों को भी डाटना पड़ रहा है भारी नाराज होकर उठा रहे हैं गलत कदम ऐसा ही मामला जहां पर परिजन की डाट से नाराज युवक जहरीला पदार्थ खा लिया हालत गंभीर बनी हुई है इलाज चल रहा।

प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ जनपद के कुंडा कोतवाली क्षेत्र के ताजपुर गांव के रहने वाले राम आश्रम के बेटे पिंटू पाल 22 वर्ष को घर के बड़े बुजुर्ग किसी बात को लेकर सोमवार को डाट फटकार लगा दिए थे जिसे पिंटू पाल को बड़ा अपने आप को अपमानित समझा गुस्से में आकर वह मंगलवार को घर में जाकर गेहूं में जहरीला पदार्थ खा लिया थोड़ी देर बाद ही वह घर में अचेत होने लगा तो परिजनों को पूरी घटना की जानकारी दी परिजन आनन फानन में घायल युवक को निजी वाहन से कुंडा सीएचसी ले गए जहां पर मेडिकल उपचार के बाद हालत में सुधारना होने पर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया जहां पर पिंटू पाल का इलाज चल रहा है वहीं परिजनों की माने तो अभी भी खतरा बना हुआ है लेकिन डॉक्टर का कहना है कि यदि कुछ समय और ऐसे ही हालत में सुधार होता रहेगा तो वह खतरे से बाहर होगा।


राजा भैया ने लोकसभा चुनाव में समर्थन पर सुना दिया फैसला समर्थकों में खुशी जाने भाजपा या सपा किसके साथ गए राजा भईया

प्रतापगढ़। उत्तर प्रदेश के सबसे चर्चित विधानसभा के विधायक जनसत्ता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह”राजा भैया” ने अपनी पार्टी से ना तो किसी पार्टी से गठबंधन किया नहीं लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं ऐसे में लगातार इंडिया गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी उनके संपर्क में रही और प्रयास कर रहे थे कि राजा भैया उनकी पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन करेगे लेकिन मंगलवार को राजा भैया ने समर्थकों और नेताओं की बैठक बेंती में रखे थे जहां पर राजा भैया ने ऐलान किया कि जनसत्ता दल किसी भी पार्टी के प्रत्याशी का समर्थन नहीं करेगी ।

उन्होंने कहा कि कौशांबी लोकसभा सीट पर सभी समर्थक और नेता अपने अनुसार अपनी पसंद के अनुसार वोटिंग करें समर्थक जिसे भी चाहे वोट दे सकते हैं लेकिन जनसत्ता पार्टी का झंडा हमेशा हाथ में लिए रहे।

आज सुबह ही भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी विनोद सोनकर राजा भईया से उनके आवास पर जा कर लगभग घंटो मुलाकात किए थे ऐसे में लोग कयास लगा रहे थे की राजा भईया आज शाम को सार्वजनिक रूप से भाजपा का समर्थन करेगे लेकिन राजा भईया के इस फैसले से कही न कही भाजपा को झटका लगा है ।

राजा भैया ने मीडिया से बात करते बताया कहा की जनसत्ता दल का कोई भी प्रत्याशी कौशांबी और प्रतापगढ़ संसदीय सीट से लोकसभा का चुनाव नही लड़ रहा है सभी लोगों की राय ले रहे थे इसके बाद कार्यकर्ता सम्मेलन किया गया इसमें सभी समर्थकों ने कह दिया है कि जिसे जहां मन हो वोट दे सकता है। पार्टी का किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं है।

ऐसे में माना जा रहा है की कौशांबी सीट ही नही प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर भी असर देखने को मिलेगा


ओवरटेक करते समय अनियंत्रित बाइक सवार पोल से टकराया युवक की चली गई जान

प्रतापगढ़। महुआ में थाना क्षेत्र की गौरीगंज कल्याणपुर गांव के रहने वाले नितिन सरोज 25 वर्ष पुत्र रमेश चंद्र अपने चचेरे भाई सचिन सरोज के साथ मांधाता बाजार आया था मांधाता से लौटते समय हंसी पर जी चौराहे से 100 मीटर आगे एक ट्रक को ओवरटेक करने लगा के दौरान उसकी बाइक अनियंत्रित होकर पोल से टकरा गई जिससे नितिन गंभीर चोटे आई और मौके पर ही मौत हो गई पीछे बैठा है उसका चचेरा भाई बाल बाल बच गया सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया


अधेड़ बाइक से गिर कर गंभीर रूप से घायल

प्रतापगढ़। प्रयागराज के सिकंदरा के रहने वाले दयाराम साहनी 52 वर्ष मंगलवार सुबह लगभग 9:00 बजे मागूरा बाजार स्थित अपने रिश्तेदार के घर से प्रयागराज जा रहे थे रास्ते में उड़िया डी शीतलागंज मार्ग पर लक्ष्मणपुर गांव के पास ही उनकी बाइक अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे जा गिरे जिससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गए सूचना पर आई पुलिस एम्बुलेंस के मदद से उपचार के लिए अस्पताल ले गई और परिजनों को सूचना दी।


ग्राम प्रधान के शिक्षक पति को गोली मारने के मामले में हिस्ट्रीसीटर सहित चार लोगों पर केस दर्ज दो गिरफ्तार

प्रतापगढ़। अंतू थाना क्षेत्र के कोलबजरडीह गांव की प्रधान अनिता सिंह के शिक्षक पत्रकार पति बसंत सिंह 48 वर्ष जो क्षेत्र के ही प्राइमरी स्कूल के अध्यापक है सोमवार को वह विद्यालय में बच्चों की किताब लेने के लिए जा रहे थे विधायक के कुछ दूर पर ही मोटर साइकिल पर सवार बदमाशों ने गोली मार दी थी जिससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गए थे जिनका प्रयागराज में इलाज़ चल रहा है।

शिक्षक के भाई हेमंत सिंह उर्फ गुड्डू ने उनके गांव के ही रहने वाले अंकुर त्रिपाठी उनके पिता सुनील त्रिपाठी उसके चाचा सुधीर त्रिपाठी वह एक अज्ञात के खिलाफ के दर्ज कराया

मुकदमा दर्ज होने के बाद अंतू पुलिस ने स्वाट टीम की मदद से अंकुर त्रिपाठी उर्फ उद्धव और प्रवीण पाल को गिरफ्तार कर लिया उनके पास से एक मोटरसाइकिल और पिस्टल बरामद किया है।


घर से बाजार गया युवक हुआ लापता

प्रतापगढ़। कुंडा कोतवाली क्षेत्र के कुंडा नगर पंचायत के पुरानी बाजार के रहने वाले अंकित साहू 25 वर्ष पुत्र रमेश कुमार साहू बीते 9 मई को सुबह घर से बाजार के लिए गया था लेकिन देर शाम तक घटा लौटने पर परिजन उसकी खोज बीन किए लेकिन अंकित का कहीं कोई पता नहीं चला कि तेरा रमेश साहू ने बेटे के लापता होने की लिखित तहरीर पुलिस को दी


घर में घुसकर मारपीट करने वाले लोगों पर हत्या के प्रयास का दर्ज किया मुकदमा

प्रतापगढ़। लालगंज थाना क्षेत्र के बिल्हा निवासी आशा देवी पत्नी हरिश्चंद्र ने पुलिस को तहरीर लेकर आरोप लगाया था कि बीते 11 में को पड़ोस के ही रहने वाले फूलचंद अपने दो अन्य साथियों के साथ आए और घर में घुसकर मारपीट की बचाने आए पति को भी मारपीट कर घायल कर दिया और जान से मारने की धमकी देते हुए चले गए तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है आरोपियों की तलाश जारी है।


सड़क हादसे में घायल युवक की मौत अज्ञात चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ जनपद के सागपुर थाना क्षेत्र के रंगोली निवासीगांव के रहने वाले रमाशंकर सिंह पुलिस को तहरीर देकर आरोप लगाया कि 27 अप्रैल को सुबह अपने बेटे को घूईसरनाथधाम मार्ग पर अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था तब से उसका इलाज चल रहा था इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।


भूमि कब्जा करने का विरोध करने पर मारपीट कर किया घायल

प्रतापगढ़। आसपुर देवता थाना क्षेत्र के बैजलपुर के रहने वाले अशोक कुमार हरिजन का आरोप है कि उसकी आबादी की जमीन के बगल कुछ लोगों का खेत है उसकी आबादी में जाकर जबरन पिलर लगने लगे विरोध करने पर आरोपियों ने मारपीट कर घायल कर दिया पीड़ित ने आरोपियों के खिलाफ थाने पर तहरीर दी।


नम्बर प्लेट मिटा कर गाड़ी चलाना वाहन चालकों को पड़ा भारी दो ट्रक सीज

प्रतापगढ़। वाहन चालक चलन से बचने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं मंगलवार को ए आरटीओ दिलीप कुमार गुप्ता चेकिंग में दो ओवरलोड डंपर को पकड़ा जिनका पंजीकरण नंबर मिटा हुआ था और चेक करने पर पता चला कि दोनों का रोड टैक्स भी 1 वर्ष से बकाया है दोनों वाहनों को सीज कर लीलापुर थाना में दे दिया

दरियादिल हैं प्रतापगढ़ के सांसद!

सड़क पर तड़प रहे घायलों को देखकर सांसद का पसीजा दिल, रोक दिया काफिला।

अपनी गाड़ी से घायलों को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे सांसद संगम लाल गुप्ता ।

फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने बाइक सवार को रौंदा।

दो मासूम स्कूली बच्चियों सहित गंभीर घायल सड़क पर पड़ा था युवक।

16 मई को जीआईसी ग्राउंड में नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित जनसभा के लिये भूमि पूजन के बाद आवास लौट रहे थे सांसद।

अपने भाई के काफिले पर पथराव , हमले के आरोपियों को थाने से रिहा कराने वाले सांसद ने पहले ही दिखाई है दरियादिली!

देहात कोतवाली इलाके के कटरा रोड बड़नपुर का मामला।

ब्रेकिंग।प्रतापगढ़।

फायर ब्रिगेड़ की पिकप व स्कूटी सवार की हुई आमने सामने की टक्कर,

स्कूटी पे सवार तीन लोगों में हुई एक की मौके पर ही मौत,

सूचना पर सिटी पुलिस मौके पर पहुंची,

आनन फानन में घायलों को एंबुलेंस से भेजा गया मेडिकल कॉलेज,

पूरा मामला देहात कोतवाली के सिटी चौकी अंतर्गत बड़नपुर के पास का,

दुष्कर्म व पाक्सो एक्ट के अभियोग में 01 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार, अवैध तमन्चा व कारतूस बरामद (थाना उदयपुर)-

पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ श्री सतपाल अंतिल के निर्देशन में जनपद पुलिस द्वारा निरंतर अभियान चलाकर अपराध/अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में आज दिनांक 14.05.2024 को जनपद के थाना उदयपुर से उ0नि0 श्री ओम प्रकाश यादव मय हमराह उ0नि0 श्री कैलाश यादव द्वारा देखभाल क्षेत्र/चेकिंग के दौरान थानाक्षेत्र उदयपुर के रेहुआलालगंज के पास बनी पुलिया मैन रोड से थाना स्थानीय के मु0अ0सं0 45/24 धारा 363, 366, 376(2)एन, 344, 323, भादवि व 3/4 पाक्सो एक्ट व 3(2)5, 3(2)5ए एससी/एसटी एक्ट में वांछित अभियुक्त गोविन्द सिंह पुत्र तुलसीराम नि0ग्राम बड़ा का पुरवा खानीपुरवा थाना उदयपुर जनपद प्रतापगढ़ को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त के पास से 01 अदद अवैध तमन्चा 315 बोर व 02 अदद जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया। उक्त बरामदगी के आधार पर अभियोग उपरोक्त में धारा 3/25 आम्र्स एक्ट की बढ़ोत्तरी की गई है।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण
गोविन्द सिंह पुत्र तुलसीराम नि0ग्राम बड़ा का पुरवा खानीपुरवा थाना उदयपुर जनपद प्रतापगढ़ ।

बरामदगी-
01 अदद अवैध तमन्चा 315 बोर
01 अदद जिन्दा कारतूस 315 बोर

पुलिस टीम- उ0नि0 श्री ओम प्रकाश यादव मय हमराह उ0नि0 श्री कैलाश यादव थाना उदयपुर जनपद प्रतापगढ़।


अवैध तमन्चा व कारतूस के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार (थाना लीलापुर)-

पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ श्री सतपाल अंतिल के निर्देशन में जनपद पुलिस द्वारा निरंतर अभियान चलाकर अपराध/अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में आज दिनांक 14.05.2024 को जनपद के थाना लीलापुर से उ0नि0 श्री इबरार खां मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/चेकिंग के दौरान थानाक्षेत्र लीलापुर के पदनाथपुर मोड के पास से एक अभियुक्त जीशान उर्फ बाबन पुत्र इब्राहिम नि0ग्राम मादूपुर थाना लालगंज जनपद प्रतापगढ़ को 01 अदद अवैध तमन्चा 315 बोर व 01 अदद जिन्दा कारतूस 315 बोर के साथ गिरफ्तार किया गया। उक्त बरामदगी के सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर मु0अ0सं0 194/2024 धारा 3/25 आम्र्स एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया है।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-
जीशान उर्फ बाबन पुत्र इब्राहिम नि0ग्राम मादूपुर थाना लालगंज जनपद प्रतापगढ़।

बरामदगी
01 अदद अवैध तमन्चा 315 बोर
01 अदद जिन्दा कारतूस 315 बोर

01 वारण्टी अभियुक्त गिरफ्तार( थाना कंधई)

जनपद प्रतापगढ़ में थाना कंधई के उ0नि0 श्री अशोक यादव मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/ तलाश वांछित, वारण्टी अभियुक्त के दौरान, अ0सं0 600/19 धारा 380/411 भादवि थाना कंधई, प्रतापगढ़ से संंबंधित अभियुक्त भोलानाथ गिरी पुत्र रानचन्दर गिरी निवासी भैरोगंज थाना कंधई, जनपद प्रतापगढ़ को उसके घर के पास से गिरफ्तार किया गया ।

01 वारण्टी अभियुक्त गिरफ्तार( थाना रानीगंज)

जनपद प्रतापगढ़ में थाना रानीगंज के उ0नि0 श्री शैलेन्द्र गुप्ता मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/ तलाश वांछित, वारण्टी अभियुक्त के दौरान, अ0सं0 161/99 धारा 457/380 भादवि थाना रानीगंज, प्रतापगढ़ से संंबंधित अभियुक्त सुरेश केवट पुत्र रामनरायन उर्फ ढनगू केवट निवासी आमापुर बेर्रा थाना रानीगंज, जनपद प्रतापगढ़ को उसके घर के पास से गिरफ्तार किया गया ।

दुष्कर्म व पाक्सो एक्ट के अभियोग में 01 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार(थाना फतनपुर)

पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ श्री सतपाल अंतिल के निर्देशन में जनपद पुलिस द्वारा निरंतर अभियान चलाकर अपराध/अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में आज दिनांक 14.05.2024 को जनपद के थाना फतनपुर से उ0नि0 श्री दिलीप कुमार वर्मा मय हमराह का0 ज्ञानचन्द्र गुप्ता द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित, वारण्टी अभियुक्त, संदिग्ध व्यक्ति, वाहनों की चेकिंग के दौरान थानाक्षेत्र फतनपुर के बाग नहर पुलिया के पास थाना स्थानीय के मु0अ0सं0 96/24 धारा 376(AB) भादवि व 5(M)/6 पाक्सो एक्ट में वांछित अभियुक्त महेन्द्र गौतम उर्फ भुटुकुर पुत्र स्व0 मातादीन निवासी ग्राम पटहटिया खुर्द थाना फतनपुर, जनपद प्रतापगढ़ को गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-
01. महेन्द्र गौतम उर्फ भुटुकुर पुत्र स्व0 मातादीन निवासी ग्राम पटहटिया खुर्द थाना फतनपुर, जनपद प्रतापगढ़।

हत्या के प्रयास के अभियोग से सम्बन्धित वांछित 01 अभियुक्त गिरफ्तार (थाना सांगीपुर)-

पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ श्री सतपाल अंतिल के निर्देशन में जनपद पुलिस द्वारा निरंतर अभियान चलाकर अपराध/अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है।
इसी क्रम में थाना सांगीपुर के उ0नि0 श्री ज्ञानेन्द्र कुमार मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र/तलाश वांछित वारण्टी अभियुक्त के दौरान मुखबिर की सूचना पर थाना सांगीपुर के मु0अ0सं0 91/24 धारा 307 भादवि में वांछित अभियुक्त राहुल कोरी पुत्र बनवारी लाल कोरी निवासी ग्राम तारापुर थाना सांगीपुर जनपद प्रतापगढ़ को थाना क्षेत्र के पूरे कालिया तारापुर नहर पुलिया के पास से गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरणः-
01. राहुल कोरी पुत्र बनवारी लाल कोरी निवासी ग्राम तारापुर थाना सांगीपुर जनपद प्रतापगढ़ ।

पुलिस टीम- उ0नि0 श्री ज्ञानेन्द्र कुमार मय हमराह थाना सागीपुर, जनपद प्रतापगढ़।मुख्य विकास अधिकारी ने मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण स्थल का किया निरीक्षणसीडीओ ने पीठासीन अधिकारियों से एमपीएस एप एवं अन्य निर्वाचन सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पूछा, प्रशिक्षण प्रक्रिया से हुये संतुष्ट

मुख्य विकास अधिकारी ने मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण स्थल का किया निरीक्षण

सीडीओ ने पीठासीन अधिकारियों से एमपीएस एप एवं अन्य निर्वाचन सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पूछा, प्रशिक्षण प्रक्रिया से हुये संतुष्ट

प्रतापगढ़। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष, सकुशल एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिये जनपद में मतदान अधिकारियों और कार्मिकों के चल रहे प्रशिक्षण केन्द्रों सेन्ट एन्थोनी इण्टर कालेज एवं राजकीय इण्टर कालेज का मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक नवनीत सेहारा ने निरीक्षण किया और विभिन्न कक्षों में जाकर पीठासीन अधिकारियों/मतदान कार्मिकों से एमपीएस ऐप व अन्य निर्वाचन सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारियॉ ली और प्रशिक्षण प्रक्रिया से संतुष्ट हुये। उन्होने विभिन्न प्रश्न पूछे जैसे रिकार्ड किये गये मतांं का लेख कैसे तैयार किया जायेगा, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कितने विकल्प के रूप में पहचान पत्र है, एजेन्ट की नियुक्ति किस प्रारूप पर की जायेगी, सीआरसी क्या होता है, 17ए क्या है, 17सी कितने कापी में भरा जाता है, एएसडी सूची क्या होती है इस सूची के मतदाता का वोट कैसे कराया जायेगा, दो बैलेट यूनिट कैसे जोड़ी जोगी, किन विशेष परिस्थितियों में पीठासीन वोटिंग कम्पार्टमेन्ट में जायेगें, पीओएस फार्म कैसे भरा जायेगा एवं अन्य ईवीएम/सामान्य निर्वाचन की प्रक्रिया की विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की। उन्होने मतदान कार्मिकों से कहा कि वास्तविक मतदान प्रारम्भ करने से पहले टोटल बटन दबाकर देखा जायेगा की पोल शून्य है की नही और उसे प्रथम मतदान के पहले 17ए रजिस्टर में सबसे पहले अंकित करके तब मतदान प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी। प्रशिक्षण केन्द्रों पर विधानसभावार बनाये गये फैसिलिटेशन सेन्टर भी निरीक्षण किया और मतदान कार्मिकों से कहा कि पोस्टल बैलेट से मतदान अवश्य करें।मुख्य विकास अधिकारी ने मतदान कार्मिकों से कहा कि जनपद प्रतापगढ़ में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष और सकुशल सम्पन्न करायें, सभी पीठासीन अधिकारी एमपीएस ऐप डाउनलोड करके ही जायेगें। पावर प्वाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से राज्य स्तरीय सुपर मास्टर ट्रेनर डा0 मो0 अनीस, डा0 विन्ध्याचल सिंह और एआरपी धर्मेन्द्र ओझा ने ईवीएम, एएसडी सूची, टेण्डर वोट, चैलेन्ज वोट, टेस्ट वोट, प्रतापगढ़ लोकसभा क्षेत्र में दो वैलेट यूनिट लगेगी एक नम्बर की वैलेट यूनिट वीपीपैट से जोड़ी जायेगी और दो नम्बर की वैलेट यूनिट को एक नम्बर वैलेट यूनिट से जोड़ा जायेगा आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राकेश प्रसाद, जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, प्रधानाचार्य कुलश्रेष्ठ तिवारी, प्राचार्य अफीम कोठी मंजू वर्मा, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर0सी0 शर्मा सहित प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

मुख्य विकास अधिकारी ने मतदान कार्मिकों से कहा कि जनपद प्रतापगढ़ में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष और सकुशल सम्पन्न करायें, सभी पीठासीन अधिकारी एमपीएस ऐप डाउनलोड करके ही जायेगें। पावर प्वाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से राज्य स्तरीय सुपर मास्टर ट्रेनर डा0 मो0 अनीस, डा0 विन्ध्याचल सिंह और एआरपी धर्मेन्द्र ओझा ने ईवीएम, एएसडी सूची, टेण्डर वोट, चैलेन्ज वोट, टेस्ट वोट, प्रतापगढ़ लोकसभा क्षेत्र में दो वैलेट यूनिट लगेगी एक नम्बर की वैलेट यूनिट वीपीपैट से जोड़ी जायेगी और दो नम्बर की वैलेट यूनिट को एक नम्बर वैलेट यूनिट से जोड़ा जायेगा आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राकेश प्रसाद, जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, प्रधानाचार्य कुलश्रेष्ठ तिवारी, प्राचार्य अफीम कोठी मंजू वर्मा, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर0सी0 शर्मा सहित प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

मतदान के उपरान्त सभी ईवीएम एवं वीवीपैट को 04 श्रेणियों में विभाजित कर स्ट्रांग रूम में रखने हेतु स्थल का किया गया चयन

प्रतापगढ़। जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव रंजन ने बताया है कि कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी उ0प्र0 लखनऊ द्वारा मतदान के उपरान्त मतदान हो चुकी ईवीएम (कैटेगरी-ए पोल्ड ईवीएम), (कैटेगरी-बी नान फंक्शन पोल्ड ईवीएम रिप्लेश ड्यूरिंग एक्चुअल पोल) तथा बगैर मतदान की ईवीएम (अनपोल्ड ईवीएम, कैटेगरी-सी नान फंक्शनल अन-पोल्ड ईवीएम (रिप्लेश ड्यूरिंग मॉक पोल), कैटेगरी-डी अनयूज्ड रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपैट के भण्डारण के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये है कि मतदान के उपरान्त उपलब्ध सभी ईवीएम एवं वीवीपैट को 04 श्रेणियों (कैटेगरी-ए, कैटेगरी-बी, कैटेगरी-सी, कैटेगरी-डी) में विभाजित कर भण्डारित किये जाने के निर्देश निर्गत किये है कि किसी भी स्थिति में सी एवं डी कैटेगरी की मशीनों को ए एवं बी कैटेगरी के स्ट्रांग रूम में भण्डारित नही किया जायेगा। उन्होने बताया है कि मतदान समाप्त के बाद जहां पर (पोल्ड ईवीएम) एवं वीवीपैट (अनपोल्ड ईवीएम) एवं वीवीपैट मशीनों को रखने हेतु स्थान का चयन कर लिया गया है।उन्होने बताया है कि ए एवं बी श्रेणी की ईवीएम का स्ट्रांग रूम विधानसभा क्षेत्र रामपुरखास हेतु मण्डी समिति महुली में फल मण्डी की दुकाने, विधानसभा क्षेत्र बाबागंज (अ0जा0) हेतु मण्डी समिति महुली में सब्जी मण्डी की दुकाने, विधानसभा क्षेत्र कुण्डा हेतु मण्डी समिति महुली में थोक सब्जी मण्डी की दुकाने, विश्वनाथगंज हेतु मण्डी समिति महुली ग्रामीण गोदाम पूर्वी, विधानसभा क्षेत्र प्रतापगढ़ हेतु मण्डी समिति महुली में फल मण्डी की दुकाने, विधानसभा क्षेत्र पट्टी हेतु मण्डी समिति महुली ग्रामीण गोदाम पश्चिमी भाग-1 व रानीगंज हेतु मण्डी समिति महुली ग्रामीण गोदाम पश्चिमी भाग-2 में स्थल का चयन किया गया है। सी श्रेणी की ईवीएम का स्ट्रांग रूम विधानसभा क्षेत्र रामपुरखास, बाबागंज, कुण्डा, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़, पट्टी व रानीगंज हेतु क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान (अफीम की कोठी) हाल संख्या गोष्ठी-2 स्थल का चयन किया गया है। इसी प्रकार डी श्रेणी की ईवीएम का स्ट्रांग रूम विधानसभा क्षेत्र रामपुरखास, बाबागंज, कुण्डा, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़, पट्टी व रानीगंज हेतु क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान (अफीम की कोठी) प्राचार्य कार्यालय के बगल में चयन किया गया है।

उन्होने बताया है कि ए एवं बी श्रेणी की ईवीएम का स्ट्रांग रूम विधानसभा क्षेत्र रामपुरखास हेतु मण्डी समिति महुली में फल मण्डी की दुकाने, विधानसभा क्षेत्र बाबागंज (अ0जा0) हेतु मण्डी समिति महुली में सब्जी मण्डी की दुकाने, विधानसभा क्षेत्र कुण्डा हेतु मण्डी समिति महुली में थोक सब्जी मण्डी की दुकाने, विश्वनाथगंज हेतु मण्डी समिति महुली ग्रामीण गोदाम पूर्वी, विधानसभा क्षेत्र प्रतापगढ़ हेतु मण्डी समिति महुली में फल मण्डी की दुकाने, विधानसभा क्षेत्र पट्टी हेतु मण्डी समिति महुली ग्रामीण गोदाम पश्चिमी भाग-1 व रानीगंज हेतु मण्डी समिति महुली ग्रामीण गोदाम पश्चिमी भाग-2 में स्थल का चयन किया गया है। सी श्रेणी की ईवीएम का स्ट्रांग रूम विधानसभा क्षेत्र रामपुरखास, बाबागंज, कुण्डा, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़, पट्टी व रानीगंज हेतु क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान (अफीम की कोठी) हाल संख्या गोष्ठी-2 स्थल का चयन किया गया है। इसी प्रकार डी श्रेणी की ईवीएम का स्ट्रांग रूम विधानसभा क्षेत्र रामपुरखास, बाबागंज, कुण्डा, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़, पट्टी व रानीगंज हेतु क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान (अफीम की कोठी) प्राचार्य कार्यालय के बगल में चयन किया गया है।

16 मई से ईवीएम वेयर हाउस में 03 विधानसभाओं एवं वीवीपेट वेयर हाउस में 02 विधानसभाओं की कमिशनिंग का किया जायेगा कार्य

प्रतापगढ़। जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव रंजन ने बताया है कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत 39-प्रतापगढ़ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की कमिशनिंग कार्य दिनांक 15 मई से कराये जाने हेतु आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है परन्तु 39-प्रतापगढ़ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या 26 हो जाने के कारण कमिशनिंग कार्य दिनांक 16 मई से तीन विधानसभाओं 247-विश्वनाथगंज, 248-प्रतापगढ़ एवं 249-पट्टी विधानसभा की कमिशनिंग का कार्य पूरे केशवराय में बने ईवीएम वेयर हाउस में तथा दो विधानसभाओं 244-रामपुरखास व 250-रानीगंज विधानसभा की कमिशनिंग का कार्य पूरे केशवरायम में बने वीवीपैट वेयर हाउस नियर ट्रामा सेन्टर के बगल में दिनांक 16 मई से कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त प्रथम रैण्डमाइजेशन दिनांक 19 अप्रैल 2024 के क्रम में उक्त दो विधानसभा 244-रामपुरखास व 250-रानीगंज की ईवीएम/वीवीपैट पूरे केशवराय में बने ईवीएम वेयरहाउस में रखी गयी है जिसे दिनांक 15 मई को पूरेकेशवराय में बने वीवीपैट वेयर हाउस में शिफ्ट किया जायेगा।जिला सूचना कार्यालय प्रतापगढ़ द्वारा प्रसारित

Facebook Comments